विदेश मंत्री जयशंकर को गुजरात से राज्यसभा भेजने की तैयारी में भाजपा

0
97


दिल्ली। मोदी कैबिनेट में शामिल विदेश मंत्री एस जयशंकर को भाजपा अब राज्यसभा से संसद भेजने की तैयारी में है। एक खबर के अनुसार जयशंकर को गुजरात से राज्यसभा भेजा जा सकता है। पहले उन्हें तमिलनाडु से राज्यसभा सदस्य बनाने की बात चल रही थी, लेकिन एआईडीएमके के साथ समीकरण नहीं बैठ पाने के बाद उन्हें गुजरात से भेजने का फैसला किया गया। अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा चुनाव जीतने और राज्यसभा से इस्तीफा देने के बाद गुजरात में भाजपा कोटे की दो सीट खाली हो गई है।

लोकसभा चुनाव में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाली एआईडीएमके को नरेंद्र मोदी कैबिनेट में जगह नहीं मिल सकी। तमिलनाडु की 39 में से 38 लोकसभा सीटों पर चुनाव हुए और भाजपा की इस सहयोगी पार्टी को एक लोकसभा सीट थेणी में जीत हासिल हो सकी। बताया जा रहा है कि एआईएडीएमके पर अपने कोटे की चार राज्यसभा सीटों में से एक सीट भाजपा को देने का दबाव है, जोकि 24 जुलाई को खाली होने जा रही है। चुनाव के पहले हुए समझौते के आधार पर उसे एक अन्य सीट सहयोगी दल पीएमके को देनी होगी।

वहीं, 22 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में से 13 सीटों पर मिली हार के बाद यह तय है कि राज्यसभा चुनाव में उसे डीएमके से चुनौती मिलेगी। हाल ही में राज्य की 22 सीटों के लिए संपन्न विधानसभा उपचुनावों में डीएमके को 13, जबकि एआईडीएमके को नौ सीटों पर जीत हासिल हुई थी।

विदेश मंत्री के गृह राज्य से राज्यसभा भेजना चाहती थी भाजपा

S Jaishankar(File Photo)
मोदी कैबिनेट में शामिल विदेश मंत्री एस जयशंकर को भाजपा पहले तमिलनाडु से राज्यसभा भेजना चाहती थी, जोकि उनका गृह राज्य है। फिर तय हुआ कि जयशंकर को गुजरात से राज्यसभा भेजा जा सकता है, क्योंकि यहां राज्यसभा की दो सीटें खाली हो गई हैं। लोकसभा चुनाव में गांधीनगर से जीतने वाले अमित शाह और अमेठी से जीतने वालीं स्मृति ईरानी गुजरात से ही राज्यसभा सदस्य थी, जोकि अभी लोकसभा सांसद हैं।

इससे पहले भाजपा अपनी उम्मीदवारी के लिए एआईडीएमके से एक सीट मांग रही थी। वहीं चर्चा है कि एआईडीएमके नेताओं ने डीएमके के नेतृत्व वाली विपक्ष से छवि बिगाड़ने की आशंका का हवाला देते हुए इस प्रस्ताव का विरोध किया। एआईएडीएमके के एक नेता का कहना है कि स्थानीय निकाय के चुनाव में कुछ दिन रह गए हैं, ऐसे में हम ऐसा नहीं कर सकते। वहीं एक अन्य नेता के मुताबिक एआईएडीएमके वेल्लोर लोकसभा सीट और नानगुनेरी विधानसभा सीट पर चुनाव होने तक भाजपा को राज्यसभा सीट देने के पक्ष में नहीं हैं।

अगले साल छह और राज्यसभा सीटें खाली होंगी
मालूम हो कि तमिलनाडु की कन्याकुमारी लोकसभा सीट से जीतने के बाद कांग्रेस नेता एच वसंत कुमार ने बुधवार को नानगुनारी विधानसभा सीट से इस्तीफा दिया है। वसंत कुमार के इस्तीफे के साथ ही इस 234 सदस्यों वाले सदन में विधायकों की संख्या घटकर 233 हो गई है और विपक्षी द्रमुक की सहयोगी कांग्रेस की सीटें कम होकर सात रह गई हैं। 24 जुलाई को तमिलनाडु से छह राज्यसभा सीटें खाली हो रही हैं, जबकि अगले साल दो अप्रैल को छह और सीटें खाली होंगी।

LEAVE A REPLY