आंधी तूफान से उत्तराखण्ड में भारी तबाही, 48 लोग घायल दो की मौत

0
98


देहरादून। संवाददाता। आंधी तूफान, बारिश व ओलावृष्टि ने जहां उत्तर प्रदेश में भारी तबाही मचाई है वहींं उत्तराखण्ड भी इससे अछुता नहीं रहा। कहीं मकान की दीवार गिरी तो कहीं पेड़ और बिजली के खम्बे धराशाही हो गये। इस आंधी तूफान में एक महिला सहित दो लोगों की जान चली गयी वहीं कुमांऊ के भावर क्षेत्र में आम और लीची की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है।

भले ही बीते कल सूबे के कुछ क्षेत्रों में हुई बारिश व ओलावृष्टि से लोगों को थोड़ी राहत मिली हो लेकिन इस आंधी तूफान के कारण भारी तबाही भी हुई है। काशीपुर में एक स्कूल की दीवार गिरने से एक महिला की मौत हो गयी वहीं एक पेड़ की चपेट में आकर एक बुजुर्ग को अपनी जान गंवानी पड़ी। चमोली से मिली खबरों के अनुसार यहां कई पेड़ गिर गये जिनकी चपेट में आकर कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गये। गनीमत यह रही कि यह सब रात के अंधेरे में हुआ और इन वाहनों में कोई सवारी नहीं थी।

उधम सिंह नगर, नैनीताल , बागेश्वर और अल्मोड़ा से भी भारी तबाही की खबर है। कई जगह बिजली के खंबे गिर जाने से बिजली आपूर्ति ठप हो गयी है। वहीं पेड़ गिरने से कई स्थानों पर यातायात भी बाधित हुआ है। इस आंधी तूफान व ओलावृष्टि से सबसे अधिक नुकसान किसानों को हुआ है कुमांऊ के भावर क्षेत्र में आम और लीची को भारी नुकसान पहुंचा है। ओला वृष्टि और तेज आंधी ने 60 फीसदी से अधिक नुकसान पहुंचाया है। उघान अधिकारी दीप्ती बिष्ट का कहना है कि किसानों को कितना नुकसान हुआ है इसका आंकलन किया जा रहा है।

उनका मानना है कि तैयार फसल के बर्बाद होने से किसानों को भारी नुकसान हुआ है। इस आधी तूफान से यूपी में 19 लोगों के मरने तथा 48 लोगों के घायल होने की खबरें है मौसम विभाग द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार पूरे राज्य में आगामी 10 दिनों तक मौसम शुष्क रहने तथा पारा 5 डिग्री तक बढ़ने की संभावनाएं जताई जा रही है।

LEAVE A REPLY