उत्तराखंड का सबसे ऊंचा तिरंगा झंडा हल्द्वानी में लगेगा

 ऐसा होगा सबसे ऊँचा तिरंगा-

  • पोल की लंबाई – 151 फीट 
  • झंडे का साइज – 30 गुणा 45 फीट 
  • झंडे का कपड़ा – पैराशूट में प्रयुक्त होने वाला पॉलिएस्टर 
  • अब तक अनुमानित खर्च – 17 लाख 
  • 24 घंटे, सातों दिन लहराता रहेगा झंडा 
  • रात में प्रोजेक्शन लाइट से जगमगाएगा तिरंगा और शहीद पार्क में 
  • झंडा उतारने-चढ़ाने के लिए इलेक्ट्रिक मोटर करेंगी काम 

हल्द्वानी (संवाददाता) : उत्तराखंड का सबसे ऊंचा तिरंगा झंडा हल्द्वानी में लगेगा। झंडा लगाने के लिए शहर के मध्य शहीद पार्क में पोल स्थापित कर दिया गया है।

‘परिवर्तन एक संकल्प’ संस्था की पहल और प्रयत्न के फलस्वरूप सबसे ऊँचा झंडा हल्द्वानी में लगाने का सपना दो साल बाद फलीभूत हो रहा है  अभी तक जसपुर और हरिद्वार में 110 फीट ऊंचे तिरंगे लगे हैं। हल्द्वानी के तिरंगे का विधिवत उद्घाटन पार्क के सुंदरीकरण और लाइट लगने के साथ जल्द होगा।

देश का सबसे ऊंचा झंडा हल्द्वानी में स्थापित करने की सोच के साथ शहर के छह लोगों ने जुलाई 2015 में परिवर्तन एक संकल्प संस्था बनाई। इस संस्था ने 251 फीट ऊंचे पोल पर झंडा लगाने की मुहिम सोशल व स्थानीय मीडिया के माध्यम से शुरू की। इस बड़े पायलट प्रोजेक्ट के लिए रकम भी बड़ी चाहिए थी। यानी 251 फीट ऊंचे झंडे के लिए करीब 1.25 करोड़ रुपये की जरूरत थी।

संस्था के लोगों ने प्रयास जारी रखा, लेकिन राह मुश्किल दिखी। बाद में पोल की ऊंचाई 151 फीट रखी गई। सांसद, नगर निगम एवं अन्य संगठनों के माध्यम से मदद मिली और काम शुरू हो गया। निगम ने शहीद पार्क को विकसित कराया। रविवार को गाजियाबाद की झंडा स्थापित करने वाली टीम दो क्रेन के साथ पहुंचीं।

काफी मशक्कत के बाद पोल स्थापित कर दिया गया। मेयर डॉ. जोगेंद्र रौतेला खुद मौजूद रहे। संस्था के संरक्षक मनोज कालाकोटी, अध्यक्ष भुवन सुयाल, सचिव विनोद साही, उपाध्यक्ष अनुराग वर्मा, उपसचिव सन्नी शर्मा एवं कोषाध्यक्ष हेमा रौतेला के लिए भी यह पल खास था।

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *