दस जून से शुरू होंगी उत्तराखण्ड मुक्त विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाएं

0
90


देहरादून। संवाददाता। उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाएं 10 जून से शुरू होकर 4 जुलाई तक चलेंगी। यूजीसी के मानकों और राज्य उच्च शिक्षा के वार्षिक कैलेंडर के मुताबिक कुल 25 दिन में परीक्षाएं संपन्न होंगी। परीक्षाएं राज्य के 54 परीक्षा केंद्रों पर होंगी। इस बार परीक्षा में कुल 54 हजार 300 परीक्षार्थी शामिल होंगे। एसजीआरआर पीजी कॉलेज, देहरादून विश्वविद्यालय का सर्वाधिक संख्या वाला परीक्षा केंद्र है, जहां 4700 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। नई टिहरी पीजी कॉलेज, नई टिहरी, डीडी कॉलेज गढ़ी कैंट, देहरादून और एसएमआर डिग्री कॉलेज सहिया नए परीक्षा केंद्र होंगे।

यह जानकारी विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. राकेश रयाल ने दी। उन्होंने बताया कि परीक्षा की सभी तैयारियां विश्वविद्यालय द्वारा पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए विश्वविद्यालय में एक कंट्रोल रूम की भी स्थापना की गई है। परीक्षाओं में किसी भी तरह की कोई अव्यवस्था न हो इसके लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर विश्वविद्यालय द्वारा पर्यवेक्षक भेजे गए हैं।

इसके अलावा त्रिस्तरीय उड़न दस्ते भी बनाए गए हैं, जिसमें परीक्षा केंद्र, स्थानीय स्तर व विश्वविद्यालय स्तर की टीम होंगी। डॉ. रयाल ने कहा कि कोई भी परीक्षार्थी यदि किसी भी अनुचित साधन का प्रयोग करते हुए पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ करवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा से संबंधित किसी भी समस्या के लिए छात्र या परीक्षा केंद्र विश्वविद्यालय के कंट्रोल रूम से संपर्क कर सकते हैं।

प्रवेश पत्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं, परीक्षार्थी अपनी नामांकन संख्या डालकर प्रवेश पत्र निकाल सकते हैं। प्रवेश पत्र पर ही परीक्षा केंद्र और परीक्षा तिथि और समय अंकित होगा।

LEAVE A REPLY