जल शाक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का दावा दो साल में होगी गंगा स्वच्छ

0
68


हरिद्वार। संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंगा की स्वच्छता और निर्मलता के अपने ड्रीम प्रोजेक्ट की ज़िम्मेदारी केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को सौंपी है. शेखावत जानते हैं कि यह नमामि गंगे प्रोजेक्ट प्रधानमंत्री के लिए कितना महत्वपूर्ण है इसलिए वह इसकी प्रोग्रेस रिपोर्ट लेने के लिए खुद गंगा किनारे पहुंच रहे हैं. आज ऋषिकेश पहुंचे शेखावत ने दावा किया कि अगले दो साल में गंगा की निर्मलता का लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा।

नमामि गंगे के 98 प्रोजेक्ट कंपलीट

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने पहले हरिद्वार और फिर ऋषिकेश में गंगा घाटों का निरीक्षण किया. इसके बाद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने बताया कि नमामि गंगे के तहत 298 प्रोजेक्ट्स पर काम कियाजा रहा था. इनमें से 98þ पर काम पूरा हो चुका है. बाकी पर जल्द ही काम पूरा कर लिया जाएगा।

सैकड़ों टन कूड़ा पीते हुए कैसे निर्मल होगी गंगा? उत्तरकाशी में कूड़ा निस्तारण के कोई इंतज़ाम नहीं

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि गंगा को निर्मल रखने के लक्ष्य को 2021 तक हासिल कर लिया जाएगा. गंगा स्वच्छ और निर्मल होगी क्योंकि नमामि गंगे के तहत चल रहे 298 प्रोजेक्ट का 98þ कार्य पूरा हो चुका है. 2 सालों में बाकी प्रोजेक्ट्स भी पूरे हो जाएंगे और तब गंगा की निर्मलता के लक्ष्य को हासिल कियाजा सकेगा।

जनभागीदारी ज़रूरी

इसके साथ ही उन्होंने इस पर भी ज़ोर दिया कि गंगा को निर्मल तभी रखा जा सकता है जब इसकी स्वच्छता को एक जनभागीदारी वाले आंदोलन के रूप में लिया जाए. गंगा को निर्मल करना सिर्फ़ सरकार नहीं, लोगों की भी ज़िम्मेदारी है।

LEAVE A REPLY