गंगोत्री से उडनकोल होते हुए पैदल केदारनाथ पहुंचे देसी-विदेसी पर्यटक

0
169


उत्तरकाशी। उच्च हिमालयी क्षेत्रों में उमड़ रहे रोमांच के शौकीनों के बीच देशी विदेशी पर्यटकों के एक दल ने गंगोत्री-केदारनाथ ट्रेकिंग अभियान को सफलतापूर्वक पूरा किया। इस सीजन में इस ट्रेक को पूरा करने वाला यह पहला अभियान दल है। इससे पहले कुछ दलों को खराब मौसम और बर्फबारी की दुश्वारियों के चलते आधे रास्ते से ही लौटना पड़ा था।

रोमांच के शौकीन देसी-विदेशी पर्यटक भोजखर्क गंगोत्री हिमालय क्षेत्र में पर्वतारोहण एवं उच्च हिमालयी ट्रेकिंग अभियान के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। बीते दो जून को माउंट हाई विंड एजेंसी के सहयोग से 14 पर्यटकों का दल टीम लीडर लाल चंद नेगी तथा गाइड सोहन नेगी व राजीव नेगी के नेतृत्व में गंगोत्री-उडनकोल-केदारनाथ ट्रेकिंग अभियान के लिए रवाना हुआ था।

दिल्ली, मुंबई, बंगाल आदि स्थानों से आए पर्यटकों का यह दल गंगोत्री धाम से भोजखर्क, केदारखर्क, रुद्रगैरा, उडनकोल, खतलिंग ग्लेशियर तथा वासुकीताल होते हुए 13 जून को केदारनाथ धाम पहुंचा। एजेंसी के संयोजक जयेंद्र राणा ने बताया कि यह ग्रुप इस सीजन में गंगोत्री-केदारनाथ ट्रेक को सफलतापूर्वक पूरा करने वाला पहला दल है। इससे पहले कई अन्य दलों ने भी इस अभियान को पूरा करने का प्रयास किया था, लेकिन उडनकोल क्षेत्र में जमा भारी बर्फ व विषम परिस्थितियों के चलते सभी दलों को निराश होकर आधे रास्ते से ही लौटना पड़ा था।

LEAVE A REPLY