50 प्रतिशत तक पर्यटन कारोबार घटने के बाद वीकेंड के चलते फिर नैनीताल में बढ़े पर्यटक

0
132


नैनीताल। वीकेंड के चलते नगर में पर्यटकों की संख्या बढ़ गई। बीते चार दिन की अपेक्षा ज्यादा पर्यटक नगर में पहुंचे। इससे जाम लगने की स्थिति बनने लगी। इसके बाद पुलिस ने वाहनों को नगर से बाहर रोक रोक कर अंदर भेजा। हालांकि होटल एसोसिएशन से जुड़े कुछ लोगों ने वाहनों को नगर के बाहर पार्किंग में लगवाने की बात कही। वहीं शनिवार को मसूरी में भी बार-बार जाम लगता रहा। हालांकि धीरे-धीरे वाहन चलते रहे। लेकिन पुलिस द्वारा हालात पर नियंत्रण रखा गया।

सरोवरनगरी में सोमवार से पर्यटन सीजन मंदा हो गया था। चार दिन तक सैलानियों की संख्या काफी कम रही। ऐसे में पर्यटन कारोबारी चिंतित रहे। पर्यटन कारोबार 50 प्रतिशत तक घटने की चर्चाएं होने लगीं। इसी बीच शुक्रवार को वीकेंड से ठीक एक दिन पहले नगर में पर्यटकों की संख्या बढ़ने लगी। दिनभर पर्यटक वाहन नगर में पहुंचते रहे। जाम लगने पर पुलिस ने वाहनों को नगर से बाहर रोककर नियंत्रित संख्या में वाहन भेजे।

बस बुकिंग का भरोसा, पैदल पर्यटक लापता
कुछ होटल कारोबारियों ने वाहनों को रूसी बाईपास, चारखेत में रोके जाने की बात कही। हालांकि सीओ सिटी विजय थाना, इंस्पेक्टर मल्लीताल अशोक कुमार सिंह ने वाहनों को निश्चित संख्या में नगर में भेजने की बात कही। सीओ सिटी ने बताया कि वाहनों को पार्किंग में नहीं लगवाया जा रहा है बल्कि कुछ देर तक नगर से बाहर रोककर अंदर भेजा जा रहा है ताकि जाम की स्थिति न बने।

होटल एसोसिएशन के दिग्विजय सिंह बिष्ट ने बताया कि वीकेंड पर पर्यटकों की संख्या बढ़ने से होटल कारोबारियों के नुकसान की भरपाई नहीं हो सकती है। वाहनों को नगर से बाहर रोके जाने से नकारात्मक संदेश गया है, जिस कारण सिर्फ बुकिंग कराने वाले पर्यटक ही नगर में पहुंच रहे हैं। हर साल पैदल यात्री होटलों की तलाश में आ जाते थे, लेकिन इस बार पैदल सैलानी नहीं आ रहे हैं। यह भी चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि रविवार के बाद होटलों में बुकिंग भी नहीं है। ऐसे में पूरा सीजन निराशाजक रहने की आशंका है।

LEAVE A REPLY