उत्तराखंड में आज भी बारिश के आसार, अगले 24 घंटों के दौरान ओले गिरने का अनुमान

0
60


देहरादून। उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में आज भी बारिश का अनुमान है। इसके अलावा अगले 24 घंटों के दौरान पहाड़ी इलाकों में ओले गिरने की संभावना है। कुछ मैदानी इलाकों में 70 किमी तक की गति से आंधी आ सकती है। वहीं आज सुबह से देहरादून व आसपास के इलाकों में बादल छाए रहे और मौसम सुहावना बना रहा। उधर, पहाड़ी इलाकों में भी कुछ ऐसा ही मौसम बना रहा।

यमुनोत्री घाटी में सुबह से आसमान पर घने बादल छाए हुए हैं। बारिश की उम्मीद लग रही है। चमोली जिले में देर रात तक हुई झमाझम बारिश से तापमान में भारी गिरावट आ गई है। बदरीनाथ धाम और हेमकुंड साहिब में ठंड बड़ गई है। जिले में सुबह से ही आसमान में बादल छाए हैं। तीर्थयात्री भी सुहावने मौसम का लुत्फ उठा रहे हैं। यहां दोपहर बाद फिर से बारिश और बर्फबारी की सम्भावना जताई जा रही है।

ज्यादातर क्षेत्रों में बादल छाये रहने का अनुमान
मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को भी दून समेत प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में बादल छाये रहने का अनुमान है। अधिकांश इलाकों में गरज और चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। राज्य के लगभग सभी पहाड़ी इलाकों में बारिश की संभावना है। कुछ इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं।

दूसरी ओर मैदानी इलाकों में 50 से 60 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से आंधी चलेगी। आंधी की रफ्तार 70 किमी प्रति घंटे तक भी पहुंच सकती है। दून में भी बादल छाये रहने, बारिश और तेज रफ्तार आंधी के आसार हैं। बारिश और आंधी से अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी हो सकती है।

मुनस्यारी, नाचनी में बारिश, अगले 24 घंटों में ओलावृष्टि की संभावना
सीमांत जिले में सोमवार की सुबह से ही हवाओं का जोर रहा। मुनस्यारी और नाचनी में बारिश हुई। मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटों में ओलावृष्टि की संभावना जताई सोमवार अपराह्न करीब पौने तीन बजे से मुनस्यारी में बारिश हुई। नाचनी में दोपहर करीब एक बजे से तेज हवाओं के साथ काफी देर तक बूंदाबादी हुई।

जिला मुख्यालय में दोपहर तक मौसम गर्म रहा। शाम को ठंडी हवा चलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। भारत मौसम विज्ञान विभाग देहरादून ने सोमवार से अगले 24 घंटों में सीमांत जिले के साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों में ओलावृष्टि की संभावना जताई है। कहा है कि जिले के विभिन्न हिस्सों में ओलावृष्टि से जनजीवन प्रभावित हो सकता है।

दून में पांच घटे जमकर बरसे बादल, हुई 66 मिमी बारिश
दून समेत आसपास के इलाकों में सोमवार दोपहर बाद करीब पांच घंटे झमाझम बारिश हुई। आशारोडी क्षेत्र में सबसे अधिक 66 मिमी और मोहमकपुर क्षेत्र में सबसे कम 57 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं, बारिश के बावजूद शहर के अधिकतम तापमान में ढाई डिग्री से अधिक की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।

सोमवार सुबह राजधानी दून समेत आसपास के इलाकों में हल्की धूप खिल गई। इस दौरान हल्के बादल छाये रहने के कारण धूप में गर्मी अन्य दिनों की तुलना में काफी कम थी। दोपहर होते-होते आसमान में बादल छाने लगी और सूरज पूरी तरह बादलों की ओट में छिप गया। दोपहर बाद शहर के लगभग सभी इलाकों में तेज बौछारें पड़ने लगी। इस दौरान ज्यादातर इलाकों में तेज हवा भी चली, जिससे बारिश का असर बढ़ गया। कुछ देर रुकने के बाद फिर तेज बारिश हुई।

कई दौर की बारिश हुई
शाम करीब सात बजे तक अलग-अलग इलाकों में कई दौर की बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक मोहमकपुर में 25 मिमी बारिश हुई। उसके बाद बारिश में बढ़ोत्तरी हुई और अगले तीन घंटे में करीब 32 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई।

बारिश और तेज आंधी के बावजूद रविवार की तुलना में दून के अधिकतम तापमान में ढाई डिग्री से अधिक की वृद्धि हुई। रविवार को जहां अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री था, वहीं सोमवार को यह बढ़कर 37 डिग्री तक पहुंच गया। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले कुछ दिन तेज प्री मानसून बारिश हो सकती है। इस दौरान शहर के लगभग सभी इलाकों में बारिश होने का अनुमान है।

LEAVE A REPLY