विदेश मंत्री एस जयशंकर का रात्रिभोज आज, पाक सहित कई देशों के राजदूतों को किया आमंत्रित


दिल्ली। विदेश मंत्री एस. जयशंकर की ओर से शनिवार को आयोजित रात्रिभोज (डिनर पार्टी) में सभी दूतावास के प्रमुखों को आमंत्रित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की दूसरी पारी शुरू होने के बाद ये ऐसा पहला मौका होगा जब पाकिस्तानी प्रतिनिधि को सार्वजनिक कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है।

इसमें पाकिस्तानी राजदूत को भी निमंत्रित किए जाने की पुष्टि हो चुकी है। खबर है कि निमंत्रण मिलने के बाद पाकिस्तानी प्रतिनिधि शिरकत करने के लिए तैयार हो चुके हैं। सूत्रों का कहना है कि विदेश मंत्री के डिनर में पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह शिरकत करेंगे। हालांकि, विदेश मंत्रालय ने आधिकारिक तौर पर इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं की है।

गौरतलब है कि विदेश मंत्री बनने के बाद एस. जयशंकर ने दिल्ली के एक पांच सितारा होटल में दुनिया के कई देशों के राजदूतों को आमंत्रित किया है। खास बात यह है कि मेहमानों की सूची में पाकिस्तानी उच्चायोग को भी शामिल किया गया है।

खूब हो रही चर्चा
डिनर पार्टी की इसलिए भी चर्चा हो रही है क्योंकि गुरुवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपने पाकिस्तानी समकक्षों को साफ शब्दों में कहा है कि आतंकवाद, हिंसा पर कार्रवाई के जरिए विश्वास बहाली के बिना भारत किसी तरह की बातचीत नहीं करेगा। नई सरकार के गठन के बाद अंतरराष्ट्रीय मंच पर दो ऐसे मौके आए जब दोनों देशों के प्रधानमंत्री मौजूद थे। हालांकि इन दोनों ही कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष से दूरी बनाए रखी थी।

सरकारी सूत्र हालांकि पाकिस्तान को डिनर पर बुलाने को भविष्य में दोनों देशों की बातचीत की बनती संभावना के रूप में नहीं देख रहे हैं। सूत्र का कहना है कि पाकिस्तान को दिए गए न्यौते को महज शिष्टाचार के नजरिए से देखा जाना चाहिए।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *