दिल्ली; 24 घंटे में 9 हत्याएं, दो वारदातों में अपने ही आरोपी, सड़क से संसद तक गूंज

0
80


दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में इन दिनों में अपराध तेजी से बढ़ रहा है। सिर्फ शनिवार और रविवार के दौरान यानी 24 घंटे में हुई 9 वारदातों ने दिल्ली को दहला कर रख दिया है। तीन अलग-अलग वारदातों में 9 लोगों की हत्या हुई जिससे न सिर्फ आम नागरिक सहमा हुआ है बल्कि सियासत भी गर्म हो गई है।

इन वारदातों की गूंज सोमवार को राज्यसभा में भी सुनाई दी। आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने भी दिल्ली में बढ़ रही वारदातों का मुद्दा सदन में उठाया और गृहमंत्री से एक बैठक करने को कहा ताकि अपराध पर लगाम लगाई जा सके। जानिए क्या हैं वो मामले जिनकी गूंज सड़क से संसद तक सुनाई दे रही है….

पहला मामलाः महरौली में एक शिक्षक ने अपने ही पत्नी और तीन बच्चोंकी हत्या की

राजधानी के महरौली में शुक्रवार देर रात (21-22 जून) एक शिक्षक ने पत्नी और तीन बच्चों को नींद की गोलियां देकर सुलाने के बाद उनकी गला रेतकर हत्या कर दी। चाकू और पत्थर काटने वाली मशीन से गला काटने के बाद आरोपी रातभर शवों के पास बैठा रहा। घटना का खुलासा होने पर आरोपी उपेंद्र कुमार शुक्ला को गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस के मुताबिक मूलरूप से चंपारन (बिहार) निवासी शिक्षक परिवार के साथ वार्ड नंबर-2, महरौली में रहता है। वह ऊपर के कमरे में पत्नी अर्चना (35), बेटी रानिया (8), बेटा रौनक (5) और 40 दिन की बेटी रानी के साथ सोने गया था।

उसकी सास ललिता देवी और भतीजी अनमोल दूसरे कमरे में सो रही थी। सुबह सास बेटी-दामाद को जगाने गई तो काफी देर तक दरवाजा खटखटाया। फिर शोच मचाने पर पड़ोसियों ने आकर दरवाजा खोला तो अंदर खून से लथपथ शव पड़े थे। शवों के पास उपेंद्र कमरे में ही मौजूद था।

दूसरा मामलाः द्वारका के मोहन गार्डन में दंपती का कत्ल

द्वारका में डबल मर्डर
इसके अलावा, दिल्ली द्वारका जिले के मोहन गार्डन इलाके में शनिवार को दृष्टिहीन हरि वल्लभ (51) और पत्नी शांति सिंह (47) की चाकू से गोदकर हत्या कर दी गई। हरि वल्लभ कंझावला के सरकारी स्कूल में संगीत के शिक्षक थे। शनिवार शाम बेटी घर पहुंची तो माता-पिता को खून से लथपथ पाया। फौरन पुलिस को सूचना दी गई।

पुलिस कैट्स एंबुलेंस की मदद से दोनों को नजदीकी अस्पताल ले गई, जहां दोनों को मृत घोषित कर दिया गया। शुरुआती जांच के बाद पुलिस अधिकारियों का कहना है कि घर में फ्रेंड्ली एंट्री हुई है। वारदात में किसी करीबी का हाथ हो सकता है।

पुलिस के मुताबिक, हरि वल्लभ द्वारका मोड़ स्थित भगवती गार्डन एक्सटेंशन में तीसरी मंजिल के फ्लैट में पत्नी शांति, बेटी दृष्टि (27) और बेटे ऋषभ (23) के साथ रहते थे। दृष्टिहीन हरि कंझावला के स्कूल में संगीत शिक्षक थे, जबकि शांति घर में रहती थीं। दृष्टि एमबीए कर रही है, जबकि बेटा ऋषभ इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है।

घर में हरि का एक रिश्तेदार युवक भी रहता था। वह प्राइवेट नौकरी के अलावा प्रॉपर्टी डीलिंग करता है। शनिवार शाम करीब 7;00 बजे दृष्टि अपने रिश्तेदार के साथ घर पहुंची तो देखा कि दरवाजा खुला था। अंदर कमरे में खून ही खून बिखरा था।

पुलिस के मुताबिक, महिला का शव बेड पर था, जबकि हरि वल्लभ का शव जमीन पर। उनकी गर्दन व पेट में चाकू के कई घाव थे। अगले दिन दृष्टिहीन संगीत शिक्षक और उसकी पत्नी की हत्या की गुत्थी को पुलिस ने सुलझाने का दावा किया। पुलिस ने दंपती के साथ घर में डेढ़ साल से रह रहे युवक और उसके सहयोगी को गिरफ्तार कर घर से लूटे 1.40 लाख रुपये, खून से सने कपड़े और चाकू बरामद कर लिया है।

पूछताछ में आरोपी ने खुलासा किया है कि वह दंपती की बेटी से शादी कर संपत्ति पर कब्जा करना चाहता था। दंपती को जब उसके शादीशुदा होने की जानकारी मिली तो उन्होंने बेटी की शादी किसी दूसरे से तय करने की कोशिश में जुट गए। जिससे परेशान होकर उसने दंपती को रास्ते से हटाने की साजिश रची।

तीसरा मामलाः बुजुर्ग दंपती और नर्स की गला रेतकर हत्या

वसंत विहार में तिहरा हत्याकांड
इसके अलावा, शनिवार रात वसंत विहार में बुजुर्ग दंपती और उनकी नर्स की गला रेतकर हत्या की खबर से सनसनी फैल गई। शुरुआती जांच के बाद पुलिस ने लूटपाट से इंकार किया है। पुलिस को आशंका है कि वारदात को किसी करीबी ने अंजाम दिया है। रविवार देर शाम तक हत्या की वजह का पता नहीं चल पाया था।

दक्षिण-पश्चिमी जिला डीसीपी देवेन्द्र आर्या ने बताया कि विष्णु स्वरूप माथुर (79) पत्नी शशि माथुर (75) के साथ 234, पहली मंजिल वसंत एंक्लेव, वसंत विहार में रहते थे। विष्णु स्वरूप सीजीएचएस से फार्मासिस्ट के पद से रिटायर हुए थे, जबकि उनकी पत्नी एनडीएमसी से रिटायर हुई थीं।

चलने-फिरने में असमर्थ होने के कारण शशि ने देखभाल के लिए करीब छह माह पहले नर्सिंग असिस्टेंट पौड़ी गढ़वाल (उत्तराखंड) निवासी खुशबू नौटियाल (23) को रखा था। रविवार सुबह जब नौकरानी बबली काम पर आई थी तो घर के दरवाजे पर बाहर से कुंडी लगी थी।

उसने गेट को धक्का देकर अंदर प्रवेश किया तो देखा कि विष्णु माथुर व शशि के शव पलंग पर पड़े थे, जबकि नर्स का शव ड्राइंग रूम में पड़ा था। तीनों की गला रेतकर हत्या की गई थी। उसने शोर मचाकर पड़ोसियों को बुलाया। इसके बाद करीब नौ बजे पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस ने दंपती की बेटी अनिता (50) की रिपोर्ट पर अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया है।

LEAVE A REPLY