लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा, हेमा मालिनी बोलीं- मोदी सरकार में सच हुए सपने


दिल्ली। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान लोकसभा में सोमवार को कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चैधरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विवादित टिप्पणी की, जिस पर आज भी हंगामा मच सकता है। अब आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में बयान देंगे। झारखंड में हुए मॉब लिंचिंग के मामले को लेकर इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) के सांसदों पी.के. कुन्हालिकुट्टी तथा मोहम्मद बशीर ने लोकसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है।

-लोक जनशक्ति पार्टी के नेता और जमुई से सांसद चिराग पासवान ने धन्यवाद प्रस्ताव के समर्थन में कहा कि मुजफ्फरपुर में बच्चों की मौत का दुख है। उम्मीद है कि सरकार ऐसे कदम उठाएगी जिससे कि भविष्य में इस तरह की घटना नहीं होगी। पिछले पांच साल 55 साल की विसंगतियों को दूर करने का काम किया। अगले पांच साल न्यू इंडिया के निर्माण में लगेंगे। जमुई बिहार की सबसे पिछड़ी लोकसभा है और मैं वहां के विकास के लिए प्रतिबद्ध हूं। नए भारत में लोग भयमुक्त होकर काम करेंगे और बिना किसी भेदभाव के समाज के हर वर्ग का विकास होगा।

-मथुरा से सांसद हेमा मालिनी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान कहा कि 2014 से देश विकास या 6ा पर आगे बढ़ चुका है। महिलाओं ने बड़ी संख्या में वोट करके मोदी सरकार को सत्ता में वापस लाने का काम किया है। हर भारतीय देश को विकसित होते हुए देखना चाहता है। खुली आंखों से देखा हुआ सपना सच होता है। मैंने मोदी सरकार में खुली आंखों से सपनों को सच होते हुए देखा है। मोदी सरकार में महिला सशक्तिकरण पर काफी काम हुआ है। आज महिलाएं मेट्रो से लेकर हवाई जहाज तक चला रही हैं और सेनाओं में भी महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है। फिल्म जगत में भी महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ी है।

-राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर आगे की चर्चा हुई। चर्चा में डीएमके सांसद दयानिधि मारन ने हिस्सा लेते हुए कहा कि 2014 के चुनाव में तमिलनाडु में एआईएडीएमके की ओर से चुनाव में धांधली की गई थी मगर इस बार जनता ने धनबल को खारिज करते हुए डीएमके के पक्ष में वोट किया है। जल संकट को लेकर उन्होंने कहा कि देश के दक्षिणी भाग में पानी की कमी का संकट गहराता जा रहा है। आने वाले समय में देश की आधी आबादी के पास पीने का साफ पानी नहीं होगा।

-गोरखपुर से सांसद रवि किशन ने लोकसभा में गाय का मु्द्दा उठाते हुए पूछा कि क्या सरकार गोवंश को बढ़ावा देने के लिए किसानों की मदद कर रही है। जिसके जवाब में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि आज किसान फसल से ज्यादा दूध से आमदनी कर रहे हैं। मोदी सरकार ने नई तकनीक के जरिए गाय के संरक्षण के लिए योजनाएं लागू की हैं। पहली ही कैबिनेट में पशुधन को रोग से मुक्त करने के लिए 13 हजार करोड़ रुपये दिए गए हैं।

-पश्चिमी दिल्ली से भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ने लोकसभा में दिल्ली के किसानों का मुद्दा उठाते हुए कहा कि यहां के किसानों को अपनी फसल के सही दाम नहीं मिल रहे हैं। उन्होंने कहा किसानों को आयुष्मान भारत, पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। चुनाव से पहले राज्य सरकार ने बड़े-बड़े वादे किए थे लेकिन अब वह उनकी समस्याओं की तरफ ध्यान नहीं दे रही है। इसपर जवाब देते हुए कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने कहा कि सरकार जल्द संज्ञान लेगी।

-राज्यसभा की कार्यवाही आज दोपहर दो बजे से शुरू होगी क्योंकि राज्यसभा सांसद मदन लाल सैनी का सोमवार को निधन हो गया था।

-संसद में आज पश्चिम बंगाल की मिमि चक्रवर्ती और नुसरत जहां ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। दोनों सत्र की शुरुआत में उपस्थित न होने के कारण शपथ नहीं ले पाई थीं। दोनों सांसदों ने बांग्ला भाषा में शपथ ली और इसके बाद स्पीकर ओम बिड़ला के पैर छूकर आशीर्वाद लिया।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा को संबोधित करेंगे। माना जा रहा है कि वह अपनी सरकार के एजेंडे को पेश कर सकते हैं। इसके अलावा वह कांग्रेस के आरोपों पर क्या जवाब देते हैं यह देखना होगा।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *