सर्व शिक्षा अभियान के तहत उत्तराखण्ड दूसरे स्थान पर

0
95

देहरादून। संवाददाता। केरल के बाद उत्तराखण्ड सर्व शिक्षा अभियान के तहत देशभर में दूसरे स्थान पर आ गया है। शिक्षा के लिए केंद्र की फ्लैगशिप योजना सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) में राज्य ने देशभर में दूसरी रैंकिंग हासिल की है। उत्तराखंड से आगे सिर्फ केरल राज्य है। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय

(एमएचआरडी) ने राज्य के सभी विद्यालयों में एनसीइआरटी की किताबें लागू करने और बुक बैंक की स्थापना को उठाए गए कदमों को बेस्ट प्रेक्टिसेज में शुमार करते हुए जमकर सराहा। बुक बैंक शुरू होने के बाद राज्य में किताबों पर हर साल होने वाले खर्च में बचत होगी और इस बचत राशि को प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बुनियादी सुविधाएं जुटाने पर खर्च किया जा सकेगा।

 

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में मंगलवार को सर्व शिक्षा अभियान की दो दिनी समीक्षा बैठक शुरू हुई। बैठक में आज उत्तराखंड के अलावा हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और दिल्ली राज्यों में सर्व शिक्षा अभियान की रैंकिंग पर चर्चा हुई। बैठक में बताया गया कि एमएचआरडी की ओर से की गई रैंकिंग में उत्तराखंड दूसरे स्थान पर है। राज्य को कुल 100 प्राप्तांकों में 95 अंक प्राप्त हुए हैं।

 

राज्य का प्रदर्शन 91 से लेकर 100 फीसद के बीच में आंका गया। उत्तराखंड ने राज्य और केंद्रशासित प्रदेश समेत कुल 34 राज्यों को पछाड़कर यह स्थान हासिल किया है।

 

पहले स्थान पर केरल राज्य के कुल प्राप्तांक 99 हैं। तीसरे स्थान पर महाराष्ट्र को भी 95 अंक मिले हैं। पड़ोसी राज्यों में हिमाचल प्रदेश इस रैंकिंग में 18वें स्थान और उत्तरप्रदेश 25वें स्थान पर है।

LEAVE A REPLY