पंतनगर एयरपोर्ट पर जल्द उतर पाएंगे हाई स्पीड जेट एयरक्राफ्ट

0
111
पंतनगर।  उत्तराखंड में पंतनगर एयरपोर्ट में जेट इंजन विमानों को उतारने की कवायद शुरू हो गई है। इसके तहत एयरपोर्ट प्रशासन ने जेट इंजन विमानों के लिए रनवे को तैयार करने के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है।

रनवे तैयार होने के बाद यहां 80 सीटर हाईस्पीड जेट एयरक्राफ्ट उतारा जा सकेगा और दिल्ली-पंतनगर-कानपुर रुट पर यात्री इन जहाजों में सफर कर सकेंगे। पंतनगर एयरपोर्ट का रनवे 1372 मीटर है। इसकी लंबाई को बढ़ाने की तैयारी की जा रही है।

उड़ान योजना फेस टू के तहत स्पाइसजेट कंपनी को दिल्ली-पंतनगर-कानपुर-मुंबई का रूट मिला है। इसके अलावा, हेरिटेज एविएशन को दिल्ली-पंतनगर-लखनऊ और दिल्ली-पंतनगर-चंडीगढ़ का रूट मिला है। स्पाइस जेट कंपनी के हाईस्पीड इंजन के विमानों के लिए पंतनगर एयरपोर्ट के रनवे को तैयार करने की कसरत की जा रही है। रनवे तैयार होने के बाद स्पाइस जेट कंपनी का हाईस्पीड जेट एयरक्राफ्ट क्यू 400 उतारा जा सकेगा। हालांकि वर्तमान में रनवे में 72 सीटर के एटीआर जहाज ही उतारे जाते हैं।

लेकिन अब रनवे को हाइस्पीड इंजन वाले जहाजों के उतरने के लिए तैयार किया जा रहा है। पंतनगर एयरपोर्ट के निदेशक एसके सिंह ने बताया कि पंतनगर एयरपोर्ट का रनवे वर्तमान में 1372 मीटर है। इसकी लंबाई बढ़ाकर जेट टाइप एयरक्राफ्ट 400 स्पाइस जेट को उतारने की तैयारी हो रही है। इसके लिए री-कारपेटिंग वर्क के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। जल्द ही इसका कार्य शुरू हो जाएगा।

LEAVE A REPLY