भोले के भक्तों की मसूरी में नो एंट्री- नहीं आ सकेंगे कांवड़िये

0
62


देहरादून। संवाददाता। देहरादून पुलिस ने एक बार फिर ऐलान किया है कि भगवाधारियों को मसूरी में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. देहरादून की एसएसपी ने इसके लिए सीसीटीवी तक का इस्तेमाल करने का दावा किया है लेकिन सवाल यह है कि क्या इस बार पुलिस अपने इस अभियान में कामयाब रहेगी? सात-आठ साल पहले ही देहरादून पुलिस ने कावंड़ियों का मसूरी में प्रवेश रोकने का ऐलान किया था लेकिन हर साल कांवड़िए मसूरी पहुंच ही जाते हैं।

3 करोड़ के आने का अनुमान
17 जुलाई से कांवड़ मेला शुरू होने जा रहा है। उत्तराखंड पुलिस और प्रशासन के लिए कांवड़ यात्रा एक बड़ी चुनौती होती है. कुल 1.10 करोड़ की आबादी वाले उत्तराखंड में इस बार कांवड़ यात्रा में 3 करोड़ लोगों के आने का अनुमान है। उत्तराखंड पुलिस बाकी राज्यों के साथ समन्वय बनाने की कोशिश में है लेकिन पश्चिमी यूपी, हरियाणा से आने वाले कांवड़ियों को काबू में रखना हमेशा चुनौती रहती है. पिछली बार कई जगह कांवड़िये पुलिस से ही भिड़ गए थे इसलिए भी पुलिस सतर्क है।

सीसीटीवी, लाउडहेलर्स
पिछले अनुभवों को देखते हुए देहरादून पुलिस ने कावड़ियों के मसूरी जाने पर रोक लगाई है. एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने बताया कि मसूरी में कांवड़ियों के प्रवेश को रोकने के लिए पांच प्रवेश द्वार बनाए जा रहे हैं। इनमें सीसीटीवी और लाउडहेलर्स भी लगाए जा रहे हैं।

एसएसपी ने कहा इन प्रवेश द्वारों से कावंड़ियों पर नज़र रखी जाएगी और उन्हें शहर में घुसने से रोका जाएगा. इस दौरान भगवा पहने हुए किसी भी व्यक्ति को शहर में नहीं जाने दिया जाएगा। कांवड़ लेकर आने वाले अगर मसूरी जाना चाहते हैं तो उन्हें कपड़े बदलने होंगे. भगवाधारियों का प्रवेश मसूरी में बंद रहेगा।

LEAVE A REPLY