पॉबो ब्लॉक में आतंक मचाने वाले तेंदुएं को वन विभाग ने किया कैद

0
83


पौड़ी। संवाददाता। पाबौ ब्लॉक के चोलोसैंण के समीप सोमवार तड़के एक गुलदार (तेंदुआ) पिंजरे में कैद हो गया। यहां गढ़वाल वन प्रभाग के दमदेवल रैंज द्वारा पिंजरा लगाया गया था। क्षेत्र में आतंक का पर्याय बने गुलदार के कैद होते ही ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों ने भी राहत की सांस ली। फिलवक्त वन विभाग पकड़े गए गुलदार को दूर जंगल में छोड़ने की कवायद में जुट गया है।

बता दें कि बीते पांच जुलाई को पाबौ के चोलोसेंण के समीप एक 50 वर्षीय व्यक्ति का शव मिला था। मृतक मानसिक रूप से अस्वस्थ भी था और लंबे समय से पाबौ बाजार में रहता था। व्यक्ति को गुलदार द्वारा निवाला बनाया गया। तब से क्षेत्र में गुलदार की दहशत से चपलोड़ी, चोलोसैंण, सैंजी, फल्दवाड़ी आदि ग्रामीण क्षेत्रों के लोग भयभीत थे। इतना ही नहीं स्थानीय ग्रामीण अपने बच्चों को स्कूल भेजने से भी कतरा रहे थे। क्षेत्र में गुलदार को पकड़ने के लिए स्थानीय लोगों ने वन विभाग से पिंजरा लगाने की मांग भी की। मामले को गंभीरता से लेते यहां गढ़वाल वन प्रभाग की दमदेंवल रैंज ने गश्त बढ़ाने के साथ ही पिंजरा भी लगा दिया, लेकिन गुलदार पकड़ से बाहर रहा।

सोमवार तड़के चोलोसैंण के समीप वन विभाग द्वारा लगाए गए पिंजरे में गुलदार कैद हो गया। क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता सुरेंद्र प्रसाद नौटियाल ने बताया कि गुलदार के पिंजरे में फंसने से लोगों ने राहत की सांस ली। उन्होने वन विभाग की इस तत्परता पर खुशी भी जाहिर की। दमदेवल रैंज के वन क्षेत्राधिकारी शिशुपाल सिंह ने बताया कि पिंजरे में गुलदार के कैद हो जाने के बाद इसे कहीं दूर के जंगल में छोड़ा जाएगा।

LEAVE A REPLY