कर्नाटक मुद्दे पर कांग्रेस का हंगामा, राज्यसभा दोपहर 2 बजे तक स्थगित

0
78


दिल्ली। कर्नाटक में चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर कांग्रेस सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा की बैठक बुधवार को दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। हंगामे की वजह से उच्च सदन में शून्यकाल पूरा नहीं हो पाया।

सदन की बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाए। इसके बाद उन्होंने सदन को सूचित किया कि कांग्रेस के राजीव गौड़ा और कपिल सिब्बल ने शून्यकाल स्थगित करने के लिए नियम 267 के तहत दो नोटिस दिए हैं जिन्हें स्वीकार नहीं किया गया है।

राजीव गौड़ा तथा कांग्रेस के अन्य सदस्यों ने नोटिस के अस्वीकार किए जाने का विरोध किया। लेकिन सभापति ने सदन की कार्यवाही चलने देने की अपील करते हुए कहा ‘‘कल इस सदन की कार्यवाही बाधित होने की वजह से यहां कोई कामकाज नहीं हो पाया जबकि लोकसभा में कल रात 11 बजे तक कामकाज हुआ।’’

नायडू ने हंगामा कर रहे कांग्रेस सदस्यों से कहा कि क्या आप नहीं चाहते कि लोकतंत्र आगे बढ़े। हमें लोकतंत्र को खतरे में नहीं डालना चाहिए। उन्होंने सदन की कार्यवाही चलने देने की अपील की। इसके बाद सदन में व्यवस्था बनी और शून्यकाल के तहत सदस्यों ने अपने अपने मुद्दे उठाने शुरू किये।

कुछ देर बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा और कपिल सिब्बल सदन में आए । सिब्बल ने सभापति से कहा कि उन्होंने एक नोटिस दिया था। इस दौरान सभापति तृणमूल कांग्रेस के डोला बनर्जी को उनका मुद्दा उठाने की अनुमति दे चुके थे।

सिब्बल के साथ कांग्रेस के अन्य सदस्यों ने भी कर्नाटक में हो रहे राजनीतिक घटनाक्रम का मुद्दा उठाया और सदन में हंगामा शुरू हो गया। पार्टी के कुछ सदस्य आसन के समक्ष आ कर नारे लगाने लगे। जिस पर नायडू ने सदस्यों से अपने स्थानों पर लौट जाने की अपील करते हुए कहा कि अगर किसी सदस्य को कोई समस्या हो तो वह सभापति के कक्ष में आ कर बात कर सकते हैं।

भाजपा ने साधा विपक्ष पर निशाना
भाजपा के भूपेंद्र यादव ने कहा कि उच्च सदन के नियमों और व्यवस्था के अनुसार, सदस्य भारत सरकार से जुड़े मुद्दे यहां उठा सकते हैं, लेकिन किसी दल से जुड़ा मुद्दा नहीं उठाया जा सकता। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि विपक्षी सदस्य अपनी ही पार्टी के विधायकों पर आरोप लगा रहे हैं।

इससे पहले, बैठक शुरू होने पर उच्च सदन के पूर्व सदस्य आर रामाकृष्णन को उनके निधन पर श्रद्धांजलि दी गई। उच्च सदन में तमिलनाडु का जून 1980 से 86 तक प्रतिनिधित्व करने वाले रामाकृष्णन का सात जुलाई को 73 साल की उम्र में निधन हो गया था।

गौरतलब है कि कर्नाटक के राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर कल भी उच्च सदन की कार्यवाही बाधित हुई थी और दो बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे बैठक पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई थी। कर्नाटक में करीब एक साल पुरानी सत्तारूढ़ जद(एस)-कांग्रेस की गठबंधन सरकार, विधायकों के इस्तीफे के बाद संकट का सामना कर रही है।

भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या ने कर्नाटक में एनआरसी की मांग
लोकसभा में भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या ने अवैध अप्रवासियों को राज्य की सुरक्षा के लिए खतरा बताया। उन्होंने कहा कि कल बगलूरू में बांग्लादेश से संचालित होने वाले एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया गया था। मैं केंद्र से आह्वान करता हूं कि वे एनआरसी को कर्नाटक तक बढ़ाएं ताकि अवैध बांग्लादेशियों को निकाला जा सके।

भारत-पाक बॉर्डर पर लगाई जा रही है अत्याधुनिक बाड़
राज्यसभा में पूछे गए प्रश्न ‘पंजाब में भारत-पाकिस्तान सीमा की सुरक्षा के लिए सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट की प्रगति के लिए क्या उपाय किए हैं?’ के जवाब में गृहराज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि अमृतसर के नजदीक भारत-पाक सीमा पर पायलट प्रोजेक्ट के तहत 7.18 किलोमीटर की दूरी में पुराने तारबंदी को हटाकर मजबूत और जंगरोधी बाड़ में बदलने की मंजूरी दी गई है।

आईएसआई कर रही खालिस्तानी तत्वों का समर्थन
गृहराज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई भारत विरोधी गतिविधियों के लिए कनाडा में खालिस्तानी तत्वों को समर्थन दे रही है। आतंक के खिलाफ हमारी जीरो टॉलरेंस की नीति है और हमने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

LEAVE A REPLY