हवालात में पूछताछ के दौरान छात्र की संदिग्ध हालात में मौत, ग्रामीणों का चैकी में हंगामा

0
123


सितारगंज। उत्तराखंड के सितारगंज में चोरी के एक मामले में पूछताछ के लिए हवालात में लाए गए इंटर के छात्र की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। छात्र के परिजनों ने पुलिस पर हत्या का आरोप लगाया है। पुलिस के मुताबिक छात्र ने शर्ट से फंदा लगाकर फांसी लगाई है।

इधर, एसएसपी ने सिडकुल चैकी पहुंचकर मौका मुआयना किया और एडीएम की मौजूदगी में पंचनामा भरवाकर शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। छात्र की मौत के बाद मचे बवाल के बीच एसएसपी ने पूरी पुलिस चैकी को निलंबित कर दिया है। वहीं शुक्रवार सुबह शव का पोस्टमार्टम कराया गया। उधर, छात्र की मौत के बाद सैकड़ों ग्रामीणों ने चैकी में जमावड़ा लगाया हुआ है।

बता दें कि बीती 8-9 जुलाई की रात को सिसौना गांव में राजा सिंह के घर चोरी हुई थी। सीसीटीवी फुटेज में पुलिस को गांव का धीरज सिंह राणा उर्फ धीरू (19) दिखाई दिया। इस पर बीते बुधवार दोपहर करीब 12 बजे सिडकुल चैकी पुलिस धीरज को पूछताछ के लिए चैकी ले आई। बृहस्पतिवार दोपहर करीब 1;45 बजे हवालात में बंद धीरू की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई।

घटना के दौरान एक सिपाही पहरा दे रहा था तो दूसरा बैरक में सोया था। चैकी इंचार्ज पंकज सिंह महर रुद्रपुर गए हुए थे। पहरा दे रहे सिपाही ने जब धीरू को मृत हालत में देखा तो तत्काल कोतवाल सुधीर कुमार और अन्य उच्चाधिकारियों को जानकारी दी।

पुलिस पर हत्या का आरोप
सीओ सुरजीत और एसडीएम मनीष बिष्ट, एसपी सिटी देवेंद्र पींचा और एसपी क्राइम प्रमोद कुमार चैकी पहुंचे। अधिकारियों ने मृतक धीरू के परिजनों को मामले से अवगत कराया। एसपी पींचा ने बताया कि धीरू ने अपनी ही शर्ट का फंदा बनाकर फांसी लगाई है।

वहीं सूचना पर चैकी पहुंचे मृतक के पिता विजेंद्र सिंह राणा ने पुलिस पर हत्या का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि हवालात में न तो कोई कुंडा है और न कोई अन्य वस्तु रखी थी। कहा कि धीरू ने ग्रिल के दरवाजे से लटककर जान नहीं दी।

उन्होंने बेटे को टॉर्चर करने का आरोप लगाया है। तहेरे भाई सुभाष सिंह राणा, कल्लू सिंह राणा और चाचा सचिन राणा ने भी कहा कि धीरू ने फांसी नहीं लगाई, बल्कि उसे मारा गया है। उन्होंने एसएसपी बरिंदरजीत सिंह से निष्पक्ष जांच की मांग की।

इधर, बृहस्पतिवार देर शाम एसएसपी ने लापरवाही बरतने पर पूरी पुलिस चैकी को निलंबित कर दिया है। निलंबित होने वालों में चैकी प्रभारी पंकज सिंह महर, सिपाही पूरन राम आर्य, सिपाही महेंद्र डंगवाल, सिपाही कमल पाल और सिपाही विनोद जोशी शामिल हैं।

सिडकुल और सिसौना गांव छावनी में तब्दील
छात्र की मौत के बाद सिडकुल और सिसौना गांव छावनी में बदल गया है। एसएसपी ने चैकी का मुआयना करने के बाद बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया है। साथ ही एसपी सिटी देवेंद्र पींचा ने भी डेरा डाल रखा है।

दोपहर करीब 1;45 बजे हवालात में सिसौना गांव के युवक धीरज राणा की मौत होने के बाद पुलिस के हाथ-पांव फूल गए। कोतवाली की सारी पुलिस फोर्स चैकी पहुंच गई और फिर एसपी सिटी देवेंद्र पींचा ने भी मोर्चा संभाला। उन्होंने एसएसपी बरिंदरजीत सिंह को पल-पल की अपडेट दी। एसएसपी ने भी तनाव देखते हुए खुद चैकी पहुंचकर पंचनामा भराया। उसके बाद मातहतों को जरूरी दिशा निर्देश देकर चले गए।

LEAVE A REPLY