यदि वोटर लिस्ट में दो जगह है नाम तो जाना होगा जेल

0
169

देहरादून। संवाददाता। यदि आपका दो जगह वोटर लिस्ट में नाम है तो जल्द एक जगह से नाम हटवा लेना ही उचित होगा। बता दे कि निर्वाचन आयोग देशभर के लिए एक ही मतदाता सूची (कॉमन वोटर लिस्ट) तैयार कर रहा है।

जिसमें फर्जी मतदाताओं की पहचान हो जाएगी। एक ही मतदाता के नाम कई राज्यों की सूची में होने की शिकायतों के बाद आयोग यह कदम उठा रहा है। एआरओ नेट पर राज्यों की मतदाता सूचियों को कम्पाइल करने का काम शुरू हो चुका है।

सचिवालय में पत्रकार वार्ता के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने बताया कि आयोग के पास सभी राज्यों की मतदाता सूची पहले से ही उपलब्ध है। लेकिन अभी तक ये सभी सूचियां अलग-अलग हैं।

रतूड़ी ने बताया कि भविष्य में दो-दो स्थानों पर सूची में मतदाता का नाम नहीं होगा। आयोग सभी राज्यों की सूची को कम्पाइल कर उसे ऑनलाइन करने जा रहा है। इससे फर्जी मतदाताओं की स्क्रूटनी हो सकेगी।

दो जगह नाम वाले मतदाताओं के बारे में राज्यों से जानकारी मांगी जाएगी और राज्यों के जबाव के आधार पर एक ही राज्य की सूची में मतदाता को जगह दी जाएगी।

दूसरे राज्य से मतदाता को हटा दिया जाएगा। रतूड़ी ने बताया कि विधानसभा चुनावों की तुलना में राज्य में कुछ वोटरों की संख्या बढ़ी है, जबकि सर्विस वोटर कुछ कम हुए हैं।

 

रतूड़ी ने बताया कि एक जनवरी 2018 तक 18 साल की आयु पूरी करने वाले युवाओं को मतदाता सूची में शामिल करने का काम किया जाएगा। जो 10 अक्तूबर से शुरू होगा।

उन्होंने बताया कि 10 अक्तूबर से 10 नवम्बर के बीच युवा फार्म भरकर या ऑन लाइन वोटर बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 10 जनवरी तक मतदाताओं का डेटाबेस अपडेट होगा और 15 जनवरी को मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने बताया कि बड़ी संख्या में मतदाताओं के नाम अलग-अलग राज्यों की मतदाता सूची में होने के कारण यह कदम उठाया गया।

बता दे कि इससे पहले भी दून की एक विधानसभा में एक साल के भीतर 50 हजार से ज्यादा वोटरों की संख्या बढ़ने का मामला प्रकाश में आ चुका है। इन सभी बिंदुआंे को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय निर्वाचन आयोग अब सजग होता दिख रहा है।

यदि किसी व्यक्ति का दो जगह वोटर लिस्ट में नाम पाया जाता है तो ऐसे व्यक्ति पर कानूनी कार्यवाही निर्वाचन आयोग की ओर से की जा सकती है।

LEAVE A REPLY