बद्रीनाथ धाम को विकसित करने के लिए केंद्र से मिला करोड़ों का बजट

0
102


देहरादून। संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि उत्तराखंड में स्थित बदरीनाथ धाम भी केदारनाथ धाम की तर्ज पर विकसित हो. इसके लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार कवायद में जुट गई है। केंद्र सरकान ने बदरीनाथ धाम को विकसित करने के लिए 45.72 करोड़ की धनराशि को मंजूरी दे दी है. जिसमे 11 करोड़ रुपये कार्यदाई संस्था को जारी हो चुके हैं।

चारधाम यात्रा के दौरान हर साल लाखों की संख्या में तीर्थयात्री बद्रीनाथ का दर्शन करने के लिए आते हैं। श्रद्धालुओं की आस्था को ध्यान में रख कर केंद्र व राज्य सरकार इस कोशिश में लगी है कि केदारनाथ धाम की तर्ज पर बदरीनाथ धाम को भी विकसित किया जाए. राज्य सरकार बद्रीनाथ धाम में आस्था पथ बनवाने पर विचार कर रही है, जिससे दूर से ही बदरीनाथ धाम मंदिर के दर्शन हो सकेंगे।

आस्था पथ के लिए मार्ग में आने वाली दुकानों और आवासों को विस्थापित किया जाएगा। इसके लिए मंदिर समिति और शासन के बीच सहमति भी बन चुकी है। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना है कि इसका मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है और जल्द ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होगा। केंद्र सरकार ने बजट जारी कर दिया है. साथ ही कार्पोरेट जगत के उद्योगपतियों ने भी मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया है। सीएम ने कहा कि राज्य सरकार बद्रीनाथ धाम को विकसित करने के लिए जनता से भी सहयोग की अपील करेगी।

LEAVE A REPLY