जल सेवक सन्त बलबीर सिंह सींचेवाल : जिन्होने 16 जुलाई, 2001 को अभियान शुरू कर प्रदूषित ‘काली बेई’ नदी को शुद्ध कर दिखाया

0
85

नई दिल्ली (वीएसके भारत) : भारत में सन्त, महात्माओं की छवि मुख्यतः धर्मोपदेशक की है, पर कुछ सन्त पर्यावरण संरक्षण, सड़क एवं विद्यालय निर्माण आदि द्वारा नर सेवा को ही नारायण सेवा मानते रहे हैं. ऐसे ही एक सन्त हैं ….. बलबीर सिंह सींचेवाल, जिन्होंने सिख पन्थ के प्रथम गुरु नानकदेव के स्पर्श से पावन हुई ‘काली बेई’ नदी को शुद्ध कर दिखाया. यह नदी होशियारपुर जिले के धनोआ गांव से निकलकर हरी के पत्तन में रावी और व्यास नदी में विलीन होती है.

बलबीर सिंह जी ग्राम सींचेवाल के निवासी हैं. एक बार भ्रमण के दौरान उन्होंने सुल्तानपुर लोधी (जिला कपूरथला) गांव के निकट बहती काली बेई नदी को देखा. वह इतनी प्रदूषित हो चुकी थी कि स्नान और आचमन करना तो दूर, उसे छूने से भी डर लगता था. दुर्गन्ध के कारण उसके निकट जाना भी कठिन था. 162 किमी लम्बी नदी में निकटवर्ती 35 शहरों का मल-मूत्र एवं गन्दगी गिरती थी. नदी के आसपास की जमीनों को भ्रष्ट पटवारियों ने बेच दिया था या फिर उन पर अवैध कब्जे हो चुके थे. लोगों का ध्यान इस पवित्र नदी की स्वच्छता की ओर बिल्कुल नहीं था.

ऐसे में संकल्प के धनी बलबीर सिंह जी ने कारसेवा के माध्यम से नदी को शुद्ध करने का बीड़ा उठाया. उनके साथ  20-22 युवक भी आ जुटे. 16 जुलाई, 2001 को उन्होंने वाहे गुरु को स्मरण कर गुरुद्वारा बेर साहिब के प्राचीन घाट पर अपने साथियों के साथ नदी में प्रवेश किया, पर यह काम इतना आसान नहीं था. स्थानीय माफिया, राजनेताओं, शासन ही नहीं, तो गुरुद्वारा समिति वालों ने भी इसमें व्यवधान डालने का प्रयास किया. उन्हें लगा कि इस प्रकार तो हमारी चौधराहट ही समाप्त हो जाएगी. कुछ लोगों ने उन कारसेवकों से सफाई के उपकरण छीन लिये.

पर, सन्त सींचेवाल ने धैर्य नहीं खोया. उनकी छवि क्षेत्र में बहुत उज्ज्वल थी. वे इससे पहले भी कई विद्यालय और सड़क बनवा चुके थे. उन्हें न राजनीति करनी थी और न ही किसी संस्था पर अधिकार. अतः उन्होंने जब प्रेम से लोगों को समझाया, तो बात बन गयी और फिर तो कारसेवा में सैकड़ों हाथ जुट गये. उन्होंने गन्दगी को शुद्ध कर खेतों में डलवाया, इससे खेतों को उत्तम खाद मिलने लगी और फसल भी अच्छी होने लगी. सबमर्सिबल पम्पों द्वारा भूमि से पानी निकालने की गति जब कम हुई, तो नदी का जल स्तर भी बढ़ने लगा. जब समाचार पत्रों में इसकी चर्चा हुई, तो हजारों लोग पुण्य कार्य में योगदान देने लगे.

सन्त जी ने न केवल नदी को शुद्ध किया, बल्कि उसके पास के 160 किमी लम्बे मार्ग का भी निर्माण कराया. किनारों पर फलदार पेड़ और सुन्दर सुगन्धित फूलों के बाग लगवाये. उन्होंने पुराने घाटों की मरम्मत कराई और नये घाट बनवाये. नदी में नौकायन का प्रबन्ध कराया, जिससे लोगों का आवागमन उस ओर खूब होने लगा. इससे उनकी प्रसिद्धि चहुँ ओर फैल गयी. होते-होते यह प्रसिद्धि तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. अब्दुल कलाम तक पहुंची. वे एक वैज्ञानिक होने के साथ ही पर्यावरण प्रेमी भी थे. 17 अगस्त, 2006 को वे स्वयं इस प्रकल्प को देखने आये. उन्होंने देखा कि यदि एक व्यक्ति ही सत्संकल्प से काम करे, तो वह असम्भव को सम्भव कर सकता है. सन्त जी को पर्यावरण के क्षेत्र में अनेक राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय सम्मान मिले हैं, पर वे विनम्र भाव से इसे गुरु कृपा का प्रसाद ही मानते हैं. 2017 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया.

LEAVE A REPLY