विकास और पलायन रोकने के लिए अंतरिक्ष तकनीक है कारगर -राज्यपाल

0
82


देहरादून। संवाददाता। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा कि उत्तराखंड के विकास में और पलायन रोकने में अंतरिक्ष तकनीक बहुत मददगार हो सकती है। उन्होंने कहा कि पर्वतीय राज्य होने के कारण उत्तराखण्ड में बागवानी व जड़ी-बूटी उत्पादन की अपार संभावनाएं हैं। अन्तरिक्ष तकनीक की सहायता से बागानों के चिन्हीकरण, फल उत्पादन के क्षेत्रफल व उत्पादन की जानकारी मिलती है. हमें इससे फलों को बिमारियों से बचाने व सिंचाई सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था करने में सहायता मिलेगी। कृषि तथा बागवानी के क्षेत्र में स्वरोजगार पैदा करके पर्वतीय क्षेत्रों से पलायन को कम किया जा सकता है।

रिस्पना पर डॉक्यूमेंट्री भी रिलीज़
राज्यपाल बुधवार को राजभवन में उत्तराखण्ड अन्तरिक्ष उपयोग केन्द्र द्वारा प्रकाशित तीन पुस्तकों के विमोचन कार्यक्रम में संबोधन कर रही थीं. उन्होंने ‘रिमोट सेंसिंग एण्ड जीआईसी बेस्ड एप्लीकेशंस इन एग्रीकल्चर सेक्टर, जियोस्पाशियल टेक्नीक्स फॉर फॉरेस्ट, इकोलॉजी एण्ड क्लाइमेंट चेंज सेक्टर्स ऑफ़ उत्तराखण्ड और एन एटलस ऑफ़ वाटर एण्ड स्नो कवर स्टडीज़ ऑफ़ उत्तराखण्ड का लोकार्पण किया।

राज्यपाल ने ‘लैण्ड यूज़/लैण्ड कवर एटलस ऑफ़ उत्तराखण्ड और टूरिस्ट डेस्टिनेशन ऑफ़ उत्तराखण्ड’ पुस्तकों का भी विमोचन किया कार्यक्रम के दौरान एक लघु डॉक्यूमेंटरी फिल्म ‘‘ज्योस्पाशियल स्टडी ऑफ़ रिस्पना रिवर’’ भी रिलीज़ की गई।

LEAVE A REPLY