उत्तराखंडः जौलजीबी-मुनस्यारी सड़क पर लगातार हो रहा भूस्खलन, कई घंटो से मार्ग बंद

0
113


पिथौरागढ़। राज्य के सीमांत जिले पिथौरागढ़ में जौलजीबी-मुनस्यारी सड़क बृहस्पतिवार रात से बंद पड़ी है। यहां बंगापानी तहसील के पास बांसबगड़ नामक स्थान पर रात से लगातार भूस्खलन हो रहा है। जिस कारण लोगों को डेढ़ किमी. ऊपर से घूमकर दूसरी ओर आना पड़ रहा। लगातार भूस्खलन होने से सड़क खोलने में दिक्कत हो रही है।

बदरीनाथ हाईवे लामबगड़ में दो घंटे तक बंद रहा
वहीं तेज बारिश के कारण बृहस्पतिवार को जोशीमठ में बदरीनाथ हाईवे लामबगड़ में दो घंटे तक बंद रहा। चट्टान से बार-बार पत्थर और मलबा आने से यहां आवाजाही जोखिमभरी बनी हुई है। हाईवे अवरुद्ध होने से बदरीनाथ, गोविंदघाट और पांडुकेश्वर में 1535 तीर्थयात्रियों को अपने वाहनों में ही हाईवे खुलने का इंतजार करना पड़ा। बृहस्पतिवार को लामबगड़ क्षेत्र में सुबह से चटख धूप खिली थी, लेकिन दोपहर बाद मौसम बिगड़ गया। अपराह्न साढ़े तीन बजे से क्षेत्र में तेज बारिश शुरू होने से लामबगड़ चट्टान से पत्थर और मलबा हाईवे पर आना शुरू हो गया।

यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए गोविंदघाट थाना पुलिस ने वाहनों की आवाजाही रोक ली। बदरीनाथ धाम जाने वाले करीब 760 तीर्थयात्रियों को पांडुकेश्वर व गोविंदघाट और बदरीनाथ के दर्शन कर लौट रहे 775 तीर्थयात्रियों को बदरीनाथ धाम में अपने वाहनों में ही हाईवे खुलने का इंतजार करना पड़ा। गोविंदघाट थाना प्रभारी बृजमोहन राणा ने बताया कि साढ़े पांच बजे हाईवे के सुचारु होने पर रोके गए सभी तीर्थयात्रियों को उनके गंतव्य को भेज दिया गया है। लामबगड़ में भूस्खलन सुधारीकरण कार्य कर रही मेकाफेरी कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर शुभांकर पॉल ने बताया कि लामबगड़ में बार-बार मौसम खराब हो रहा है, जिससे आवाजाही जोखिमभरी बनी हुई है। लामबगड़ में हाईवे के दोनों ओर जेसीबी मशीन तैनात की गई हैं।

ट्रॉला पलटने से छह घंटे तक बंद रहा गौरीकुंड हाईवे
अगस्त्यमुनि में रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर भीरी में भारी मशीन ले जा रहा एक ट्रॉला सड़क पर पलट गया, जिससे करीब छह घंटे तक गौरीकुंड हाईवे पर बड़े वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई। मौके पर पहुंची क्रेनों के जरिए ट्रॉले को किनारे कर वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया। बृहस्पतिवार सुबह करीब 5 बजे रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर कुंड की ओर एक पोकलैंड मशीन लेकर जा रहा एक ट्रॉला अनियंत्रित होकर हाईवे पर पलट गया।

गनीमत रही दुघर्टना में चालक को किसी भी तरह की चोट नहीं लगी, लेकिन संकरी जगह होने से बड़े वाहन यहां से नहीं गुजर पाए। इस बीच हाईवे के दोनों ओर भारी वाहनों की लंबी कतारें लगी रही। सूचना मिलते ही पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जेसीबी मशीनें व क्रेन मंगाई गई। कड़ी मशक्कत कर छह घंटे बाद टॉले को हटाया गया। इसके बाद हाईवे से वाहनों की आवाजाही निरंतर शुरू हुई। सड़क पर गड्ढा होने के चलते ट्रॉला पलटा। जबकि इस स्थान पर जल भराव की स्थिति भी बनी रहती है। थानाध्यक्ष सुबोध कुमार ममगांई ने बताया कि भीरी में ट्रॉला पलटने से कुछ परेशानियां हुई। करीब 11 बजे ट्रॉले को वहां से हटाकर हाईवे को बड़े व छोटे वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया।

LEAVE A REPLY