अब मुख्यमंत्री आवास पर भी बनेगी जैविक कचरे से खाद

0
96


देहरादून। संवाददाता। उत्तराखंड सिंचाई विभाग तथा वेस्ट वॉरियर्स संस्था द्वारा आज मुख्यमंत्री आवास पर उत्पन्न होने वाले जैविक कचरे से खाद बनाने के लिए कंपोस्टिंग पिट बनाने का कार्य किया गया, जहां अब जैविक कचरे से खाद बनाई जाएगी। सब्जी, फल आदि से प्रतिदिन उत्पन्न होने वाले कचरे से अब एक बेहतरीन जैविक खाद बनाने की शुरुआत आज मुख्यमंत्री जी द्वारा अपने आवास पर किया गया।यह प्रयास सभी क्षेत्र वासियों के लिए एक मिसाल होगा।

सिंचाई विभाग सचिव, श्रीमति भूपेंद्र कौर ओलख जी के प्रयास से मुख्यमंत्री आवास पर तीन कम्पोस्टिंग पिट बनाने का कार्य किया गया। अब स्रोत पर ही कचरे को अलग कर जैविक कचरे की खाद बनाने के साथ आ- जैविक कचरे को वेस्ट वॉरियर्स संस्था को पुनः रिसाइकिल के लिए दिया जाएगा।

सिंचाई विभाग द्वारा वहां एक जागरूकता बोर्ड भी लगाया गया है जिससे वहां आने वाले लोगो को इस के बारे में संदेश भी मिल सकेगा।
साथ ही ष्प्लास्टिक हटाओ पर्यावरण बचाओ ष्मुहिम के अंतर्गत मुख्यमंत्री ने संस्था द्वारा बनाए गए कपड़े के थैलों का प्रचार एवं वितरण भी किया और साथ ही नागरिकों से कपड़े के थैलों के प्रयोग के लिए अपील भी की गई। इस कार्यक्रम पर श्री शैलेश बगोली (सचिव) शहरी विकास, श्री मुकेश मोहन (प्रमुख अभियंता) सिचाई, नवीन कुमार सडाना,अमन ग्रोवर , अंकिता वेस्ट वॉरियर्स संस्था से मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY