सुभाष चंद्र गर्ग ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए किया आवेदन, विभाग बदले जाने से खफा

0
125


दिल्ली। राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी सुभाष चंद्र गर्ग ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन किया है। बुधवार को उन्हें ऊर्जा मंत्रालय का सचिव बनाया गया था। इससे पहले वह वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव का पद संभाला रहे थे। माना जा रहा है कि मंत्रालय बदले जाने से वह खफा थे और इसी कारण उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन किया है।

नियमों के अनुसार उन्हें तीन महीने तक या जब तक उनकी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाता है तब तक उन्हें नोटिस अवधि में अपनी सेवा देनी होगी। गर्ग पहले वित्त मंत्रालय में सचिव के तौर पर कार्यरत थे लेकिन उनका तबादला ऊर्जा मंत्रालय में किया गया जो वित्त की तुलना में कमतर है।

सूत्रों का कहना है कि गर्ग का आवेदन इस समय प्रक्रियाधीन है। वित्त मंत्रालय ने फिलहाल उनके आवेदन की पुष्टि नहीं की है। मंत्रालय का कहना है कि वह नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल नहीं था। गर्ग 1983 के राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने 2017 में आर्थिक मामलों के सचिव के तौर पर पदभार संभाला था। दिसंबर 2018 में वह वित्त सचिव बने थे।

बता दें कि केंद्र सरकार ने बुधवार को विभिन्न मंत्रालयों में सचिव स्तर के अधिकारियों का तबादला किया था। गृह मंत्रालय से लेकर वित्त और उर्जा मंत्रालय में सचिव बदले गए। इन सभी अधिकारियों का एक-दूसरे के मंत्रालयों में तबादला किया गया।

अजय कुमार भल्ला को गृह मंत्रालय में ओएसडी नियुक्त किया गया है। वो मौजूदा गृह सचिव राजीव गौबा की जगह एक सितंबर को चार्ज लेंगे। गौबा 31 अगस्त को सेवानिवृत हो जाएंगे। 1984 बैच के असम-मेघालय कैडर के आईएएस अधिकारी भल्ला तत्काल प्रभाव से गृह मंत्रालय में अपना चार्ज लेंगे और ओएसडी के तौर पर गौबा के रिटायर होने तक काम करते रहेंगे। भल्ला अगस्त 2021 तक दो सालों के लिए इस पद पर नियुक्त रहेंगे।

वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव पद पर तैनात सुभाष गर्ग का भी तबादला हो गया है। उनको उर्जा मंत्रालय में अजय कुमार भल्ला की जगह सचिव बनाया गया है। वहीं विनिवेश विभाग में सचिव अतानु चक्रवर्ती की नियुक्ति सुभाष चंद्र गर्ग की जगह पर की गई है।

LEAVE A REPLY