डेंगू से अब तक 75 लोग पीड़ित, अकेले दून में 67 पहंुचा आंकड़ा

0
84

देहरादून। संवाददाता। उत्तराखंड डेंगू का डंक लगातार गहराता ही जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की तमाम कोशिशों के बाद भी इस बीमारी का मच्छर कहर बरपाता जा रहा है। ऐसा कोई दिन नहीं बीत रहा जब डेंगू के नए मामले नहीं आ रहे हैं। ताजा मामले में 25 और मरीजों में डेगू की पुष्टि हुई है। इनमें 23 देहरादून जनपद के हैं। एक मरीज पौड़ी और एक मरीज टिहरी जनपद से है। इस तरह प्रदेश में अब तक 73 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है।

जिला वैक्टर जनित रोग अधिकारी सुभाष जोशी ने बताया कि जिन 68 लोगों के सैंपल एलाइजा जांच के लिए भेजे गए थे, उनमें 25 मरीजों में डेगू की पुष्टि हुई है। इनमें भी 20 पुरूष व पांच महिलाएं शामिल हैं। बताया कि 24 मरीज ओपीडी में जांच कराने आए थे, जबकि एक मरीज हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट में भर्ती है।

सभी मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। डेंगू प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर बीमारी की रोकथाम के लिए उपाय किए जा रहे हैं। लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। कुल मिलाकर मच्छर ने आतंक मचाना शुरू कर दिया है। मैदान के बाद अब पहाड़ में भी डेंगू का मच्छर सक्रिय है। यही वजह कि अब तक प्रदेश में जिन 73 मरीजों में डेगू की पुष्टि हुई है। उनमें छह मरीज अन्य जनपदों के रहने वाले हैं।

रायपुर में बेलगाम होता जा रहा डेंगू

जिन 25 मरीजों में डेगू की पुष्टि हुई है उनमें अकेले देहरादून के रायपुर क्षेत्र के 18 मरीज शामिल हैं। विकासनगर, डोईवाला, एमडीडीए डालनवाला, अजबपुर खुर्द व नेशविला रोड निवासी एक-एक मरीज हैं। देहरादून जनपद में अभी तक 67 मरीजों में डेगू की पुष्टि हो चुकी है।

चिंता की बात यह कि इस बार रायपुर क्षेत्र में डेगू का डंक ज्यादा गहरा रहा है। इस क्षेत्र में अब तक 56 मरीजों को डेंगू का डंक लग चुका है। प्रभावित क्षेत्र का दौरा, स्प्रे व फॉगिंग डेंगू के बढ़ते मामलों की लेकर स्वास्थ्य महकमा भी चिंतित है।

LEAVE A REPLY