यूपी में जल्द होगी नीति आयोग का गठन, कैबिनेट से मंजूरी लेने की हो रही तैयारी

0
74


लखनऊ। केंद्र की तर्ज पर यूपी में नीति आयोग के गठन की तैयारी तेज हो गई है। राज्य नीति आयोग का मसौदा तैयार कर लिया गया है। जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष इसका प्रस्तुतीकरण करके अंतिम रूप दिया जाएगा।
इस दौरान सीएम से अगर कोई सुझाव मिलता है तो उसे मसौदे में शामिल कर मंजूरी के लिए कैबिनेट में रखा जाएगा। वहां से हरी झंडी मिलने के बाद औपचारिक रूप से आयोग के गठन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। नीति आयोग के गठन से संबंधित कार्यवाही मुख्य सचिव की निगरानी में नियोजन विभाग कर रहा है।

बता दें, हाल ही में केंद्रीय नीति आयोग की टीम प्रदेश के दौरे पर आई थी। आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने मुख्यमंत्री के साथ बैठक के दौरान प्रदेश के समग्र विकास के लिए जल्द से जल्द राज्य नीति आयोग के गठन पर जोर दिया था। इसके बाद शासन स्तर पर राज्य नीति आयोग के गठन की प्रक्रिया तेज कर दी गई है।

सूत्रों के अनुसार सीएम की अध्यक्षता में गठित होने वाले राज्य नीति आयोग में केंद्र की तर्ज पर उपाध्यक्ष व लगभग आधा दर्जन विभागों के आला अधिकारियों को बतौर सदस्य शामिल करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। फिलहाल जो मसौदा तैयार किया गया है, उसके मुताबिक आयोग प्रदेश में विकास की प्राथमिकता वाले क्षेत्रों का चयन करके विकास की गति तेज करने के संबंध में रणनीति तैयार कर उसका प्रभावी क्रियान्वयन कराएगा।

इसके अलावा स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार, शिक्षा, ग्रामीण विकास, कृषि उत्पादकता व किसानों की आय बढ़ाने के लिए लक्ष्य तय करके उनकी प्राप्ति के लिए कार्ययोजना भी तैयार करेगा। साथ ही, आयोग इनोवेशन और निवेश संबंधी क्रियाकलापों को गति देने का भी काम करेगा।

LEAVE A REPLY