पहाड़ दरकने से केदारनाथ मार्ग अवरूद्ध

0
115


देहरादून। संवाददाता। बीते दो दिनों से राज्य में हो रही भारी बारिश के कारण पहाड़ दरक रहे है। जगह-जगह भूस्खलन से सड़कें बंद हो गयी है जिससे आवागमन थम गया है। बीती रात केदारनाथ मार्ग पर पहाड़ से आये भारी मलबे के कारण यात्रा पर ब्रेक लग गया है। राज्य की तमाम नदियां नाले उफान पर है। जिससे तटीय इलाकों में पानी भरने का खतरा पैदा हो गया है।

उत्तरकाशी से प्राप्त समाचार के अनुसार बीती रात केदारधाम से 30 किलोमीटर पहले पहाड़ टूट कर गिरने से मार्ग बंद हो गया है। जिसके कारण यात्रियों की आवाजाही पूरी तरह से थम गयी है। सड़क को खोलने में लगे बीआरओ व पी डब्ल्यूडी के अधिकारियों का कहना है कि भारी मात्रा में मलवा आने से मार्ग को खोलने में समय लगेगा। यहां लगातार भारी बारिश के कारण भी काम में दिक्कतें आ रही है।
उधर गंगोत्री धाम में गंगा का जल स्तर इतना बढ़ गया है कि घाट भी डूब चुके है। चमोली से प्राप्त समाचार के अनुसार यहां भारी बारिश जारी है तथा लामबगड़ के पास भूस्खलन हो रहा है। सड़क पर पहाड़ से बड़े बड़े बोल्डर गिर रहे है। तथा कंचन गंगा उफान पर है जिसका पानी सड़क पर आ गया है। श्रीनगर में अलकनंदा नदी का पानी खतरे के निशान तक पहुंच चुका है। श्रीनगर डैम का जलस्तर भी बढ़ गया है। जिससे पानी छोड़ा जा रहा है।

टिहरी डेम का जलस्तर भी लगातार बढ़ रहा है और अब यह 782 मीटर तक पहुंच गया है। झील के लबालब हो जाने के कारण डेम से 154 क्यूसिक पानी छोड़ा गया है जिसके कारण मैदानी क्षेत्रों में गंगा का जलस्तर बढ़ता जा रहा है। खास बात यह है कि अभी राज्य में बारिश थमने के कोई आसार नहीं है। 6कृ7 अगस्त को राज्य में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जिससे स्थिति और बिगड़ सकती है। हालांकि राज्य का आपदा प्रबन्धन विभाग अलर्ट पर है लेकिन पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन व बारिश से दर्जनों मुख्य मार्ग व सम्पर्क मार्गो के बंद होने से लोग परेशान है।

LEAVE A REPLY