भारी बारिस से चमोली जिलें में कोहराम- छह लोगों की मौत, कई मकान ढ़ह गए


चमोली/देहरादून। संवाददाता। पहाड़ पर आसमानी आफत का कहर जारी है। बीती रात चमोली के घाट विकास खण्ड में बादल फटने से 6 लोगों की मौत होने तथा कई अन्य लापता होने की खबर है। तेज पानी और मलबे की चपेट में आया एक घर धराशाही हो गयी वहीं कई मकान व दुकानें क्षतिग्रस्त हो गये। नाले के उफान के साथ कई मवेशियों के भी बह जाने की सूचनाएं है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आज सुबह पांच बजे चमोली जिले के घाट विकास खण्ड में बादल फटने से भारी तबाही हुई है। जनपद में पिछले कई दिनों से भारी बारिश हो रही है आज सुबह आसमान से बरसी भारी आफत के कारण चुफ्ला नाले में उफान आ गया। घटना के समय लोग अपने घरों में मौजूद थे। अचानक पानी व मलबा आने से लोगों में अफराकृतफरी मच गयी। पानी के बहाव की चपेट में आकर एक पूरा मकान जमींदोज हो गया तथा कई अन्य मकान भी क्षतिग्रस्त हो गये। मौके पर पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा घाट बाजार को पूरी तरह से खाली करा लिया गया है। मृतकों में एक महिला व बच्ची भी शामिल है।

बादल फटने की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी तथा एसडीआरएफ की टीमें भी मौके पर पहुंच गयी। बचाव राहत टीम द्वारा 6 लोगों के शव मलबे से निकाले जा चुके थे तथा कुछ लोग लापता बताये जा रहे है। जिनके मलबे में दबे होने की संभावनाएं जताई गयी है। पहाड़ से आये भारी मलबे के कारण पूरे क्षेत्र में कीचड़ भर गया है जिसके कारण बचाव राहत कार्य में भी मुश्किलें आ रही है। पीड़ितों को प्रशासन द्वारा सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है।

यहां यह उल्लेखनीय है कि बीते 8 अगस्त को भी चमोली के फल्दिया गांव में बादल फटने से 14 मकान जमींदोज हो गये थे तथा भारी जान माल का नुकसान हुआ था। मौसम विभाग द्वारा जारी फोरकास्ट के अनुसार अगामी दो दिन राज्य के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावनाएं जताई गयी है जिसके मद्देनजर पूरे राज्य में एसडीआरएफ और सभी जिला प्रशासन को अटर्ल पर रखा गया है।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *