ईद-उल-जुहा पर अल्पसंख्यक समाज ने अमन और चैन की दुआं मांगी

0
93


देहरादून। संवाददाता। ईद-उल-जुहा (बकरीद) का त्यौहार आज राजधानी दून सहित पूरे राज्य में धूमधाम से मनाया गया। रिमझिम बारिश के बीच दून के दो ईदगाहों में बकरीद की नमाज पढ़ने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे वहीं जो लोग ईदगाह नहीं पहुंच सके उन्होने क्षेत्रीय मस्जिदों में नमाज अता कर अमन चैन की दुआंए मांगी तथा एक दूसरे को गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।

राजधानी दून में ईद का पर्व शांति और सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हो सके इसके लिए प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किये गये थे। नमाज स्थलों पर सुरक्षा कर्मियों की तैनाती के साथ आस पास के क्षेत्रों के रूट भी डायवर्ट किये गये थे। रात से राजधानी में बारिश का सिलसिला जारी होने से ऐसा लग रहा था कि नमाजियों को दिक्कतें होगी लेकिन सुबह मौसम कुछ हद तक ठीक ठाक रहा। हल्की बूंदाबांदी के बीच लोगों ने चकराता रोड व सहारनपुर रोड स्थित ईदगाहों में ईद की नमाज अता की तथा देश में शांति और अमन की दुआएं मांगी। नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।

आपसी भाईचारे के प्रतीक ईदकृउलकृजुहा के त्यौहार पर इस बार मुस्लिम समुदाय के लोगों में एक अलग ही जागरूकता दिखायी दी। कई मस्जिदों से लाउडस्पीकर से कुर्बानी को लेकर ऐसी हिदायतें और अपील की गयी कि जिससे किसी पड़ोसी या अन्य को कोई परेशानी न हो। कुर्बानी और आपसी भाई चारे के इस त्यौहार पर बाजारों में अच्छी रौनक देखी गयी। त्यौहार के मद्देनजर शहर में साफ सफाई की भी चाक चौबंद व्यवस्था रही। लोगों ने आज हर्षोल्लास के साथ ईद का त्यौहार मनाया। इस दौरान पूर्ण शांति व्यवस्था रही। सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सभी मुस्लिम भाईयों को ईद की शुभकामनाएं दी है।

LEAVE A REPLY