भोले के जयकारों से गूंजी द्रोणनगरी- श्री टपकेश्वर महादेव बारात का आगाज


देहरादून। संवाददाता। टपकेश्वर महादेव मंदिर के महंत कृष्ण गिरी महाराज के सानिध्य में आयोजित की गयी भव्य शोभा यात्रा (शिव बारात) के दौरान दून नगरी आज शिवमय नजर आयी।

शिव बारात देखने के लिए जहां नगरवासियों में खासा उत्साह देखने को मिला वहीं शोभा यात्रा में शामिल भक्तों का समूह पूरी यात्रा के दौरान नाचते गाते दिखा। शोभा यात्रा के लिए सजायी गयी झांकियां देखकर लोग मंत्रमुग्ध दिखे। शिव की बारात कैसी रही होगी इसकी साक्षात झांकी आज दून की सड़कों पर देखने को मिली। शरीर पर भस्म रमाये शिवभक्त अवदूत झांकियों के आगे नाचते दिखे। इस अवसर पर शिवभक्तों का उत्साह और उमंग देखते ही बनता था।

शोभायात्रा का शुभारम्भ सहारनपुर चौक स्थित शिवाजी धर्मशाला से हुआ। शंख ध्वनि और ढोल नगाड़ों के नाद तथा भव्य झांकियों के साथ यह शिव की शोभायात्रा झंडा बाजार हनुमान चौक, पीपल मंडी, राजा रोड चौराहे से होती हुई धामावाला बाजार पहुंची जहां से पल्टन बाजार से होकर यह यात्रा घंटाघर होती हुई चकराता रोड की ओर मुड़ गयी तथा बिन्दाल पुल होती हुई डाकरा बाजार और गढ़ी कैंट होकर टपकेश्वर मंदिर पहुंची। जहां भव्य भंडारे का आयोजन किया गया।
शिव बारात के आयोजन के मद्देनजर पुलिस प्रशासन द्वारा कड़े सुरक्षा प्रबन्ध भी किये गये थे। कल ही उन सभी प्रमुख मार्गो से यातायात को डायवर्ट करने की घोषणा कर दी गयी थी जहां से शोभायात्रा को गुजरना था इसके बावजूद भी कई जगह जाम की स्थिति देखने को मिली

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *