कर्नाटकः कल होगा येदियुरप्पा कैबिनेट विस्तार, 13-14 विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ

0
112

बीएस येदियुरप्पा (फाइल फोटो)
बंगलूरू। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को कहा कि राज्य में मंगलवार को कैबिनेट विस्तार होगा। 13-14 मंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे। येदियुरप्पा ने कहा, ‘कैबिनेट विस्तार कल सुबह 10.30 और 11.30 बजे होगा। मैंने पहले ही राज्यपाल को इस संबंध में पत्र लिख दिया है। मैंने मुख्य सचिव से सारी व्यवस्था करने को कहा है।’
नई दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए येदियुरप्पा ने कहा कि कैबिनेट विस्तार के बाद एक बैठक की जाएगी। वह 20 दिनों से ज्यादा समय से अकेले कैबिनेट को चला रहे हैं। शनिवार को उन्हें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से कैबिनेट विस्तार के लिए हरी झंडी मिली थी। मुझे अमित भाई से फाइनल लिस्ट मिल जाएगी।

येदियुरप्पा ने 26 जुलाई को मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली है। उन्होंने 29 जुलाई को विधानसभा में बहुमत साबित किया था। हालांकि अभी तक उन्होंने किसी भी विधायक को मंत्री नहीं बनाया है। माना जा रहा है कि सोमवार दोपहर को मुख्यमंत्री और राज्य नेतृत्व को हाई कमांड से स्पष्ट निर्देश मिल जाएंगे कि किसे मंत्रालय में शामिल करना है।

येदियुरप्पा ने कहा, ‘सोमवार दोपहर तक हमें स्पष्ट निर्देश मिल जाएगा कि किसे शामिल किया जाए। मैंने अमित शाह और अन्य नेताओं के साथ चर्चा कर ली है। हमें दोपहर तक पता चल जाएगा।’ जब उनसे पूछा गया कि मंगलवार को कितने विधायक शपथ लेंगे तो उन्होंने कहा, ‘13-14 लोगों को पहले चरण में कैबिनेट में शामिल किया जाएगा। एक या दो कम ज्यादा हो सकते हैं। हमने 13-14 की सिफारिश की है।’

अपने पहले कैबिनेट विस्तार में येदियुरप्पा जाति और क्षेत्रीय संतुलन बनाना चाहते हैं क्योंकि कई सारे लोग मंत्री पद की लालसा रखते हैं। हालांकि उच्चतम न्यायालय ने अभी तक 17 अयोग्य ठहराए गए विधायकों को लेकर कोई फैसला नहीं लिया है। इन सभी को पूर्व स्पीकर अयोग्य करार दिया था। इनके इस्तीफे के बाद ही राज्य में भाजपा की सरकार बनी है। मंत्रियों की नियुक्ति न होने पर येदियुरप्पा विपक्ष के निशाने पर आ गए थे।

LEAVE A REPLY