जीएसटी में किए गए बदलाव से व्यापारी खुश; व्यापारियों ने कहा यह प्रधानमंत्री का दीपावली तोहफा

0
174

देहरादून के प्रसिद्ध सर्राफा व्यापारी सुनील मेसोन ने बताया कि प्रधानमंत्री ने इस तरह की पहल कर अपनी संवेदनशीलता का परिचय दिया। उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार ने ना सिर्फ बेहतर तथा आसान जीएसटी व्यवस्था को लागू किया बल्कि इसे लागू होने के बाद आ रही समस्याओं को स्वीकार किया तथा उसमें बदलाव का ऐलान किया।

देहरादून (संवाददाता) :  जीएसटी के प्रावधानों में बीते शनिवार को केंद्र सरकार की तरफ से किए गए बदलाव को लेकर देहरादून के व्यापारी खुश हैं। देहरादून के व्यापारियों में खुशी की लहर है। कई व्यापारियों ने इसे प्रधानमंत्री का व्यापारियों को दीपावली का तोहफा बताया। व्यापारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस तरह के बदलाव करके ना सिर्फ व्यापारियों को राहत दी है बल्कि देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए भी सकारात्मक कदम उठाया है।

देहरादून के प्रसिद्ध सर्राफा व्यापारी सुनील मेसोन ने बताया कि प्रधानमंत्री ने इस तरह की पहल कर अपनी संवेदनशीलता का परिचय दिया। उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार ने ना सिर्फ बेहतर तथा आसान जीएसटी व्यवस्था को लागू किया बल्कि इसे लागू होने के बाद आ रही समस्याओं को स्वीकार किया तथा उसमें बदलाव का ऐलान किया। इस तरह संवेदनशीलता दिखाते हुए सरकार ने साबित किया है कि सरकार ना सिर्फ आम जनता बल्कि व्यापारियों के हितों का भी ख्याल रखती है।

देहरादून के व्यापारी सचिन कर्णवाल वालों ने भी जीएसटी में किए गए बदलाव को सकारात्मक बताया। उन्होंने बताया कि 1 साल में भरे जाने वाले रिटर्न की संख्या कम करके सरकार ने व्यापारियों को बहुत राहत दी है। इस कदम से व्यापारियों का समय बचेगा तथा आने वाले समय में जीएसटी रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्या में इजाफा होगा। अमित वर्मा ने जीएसटी दाखिल करने वाले मापदंडों में किए गए बदलाव का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि सरकार का कदम छोटे व्यापारियों को राहत पहुंचाने वाला है। जीएसटी के शुरुआत में इस तरह की छूट की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। इस छूट के बाद व्यापारियों में सरकार के प्रति भरोसा बढ़ेगा। एक बार भरोसा बढ़ने के बाद जब जीएसटी रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्या में इजाफा होगा इस से न सिर्फ देश बल्कि अर्थव्यवस्था को भी फायदा पहुंचेगा।

विजय बग्गा ने भी भारत सरकार के शनिवार को उठाए गए कदम का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि लंबे समय से देहरादून समेत देश के व्यापारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस तरह के कदमों की अपेक्षा कर रहे थे। उन्होंने वित्त मंत्री अरुण जेटली के व्यक्तिगत कौशल की भी सराहना की।देहरादून के एक और प्रसिद्ध व्यापारी देवेंद्र ढल्ला ने भी शनिवार को जीएसटी में किए गए बदलाव का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि जीएसटी में हाल में किए गए बदलाव से अर्थव्यवस्था में आ रही गिरावट उठाने में मदद मिलेगी।

उन्होंने बताया कि वर्तमान गिरावट तकनीकी कारणों के बजाए माहौल को लेकर था। देश में ऐसा माहौल बनाया जा रहा है जिससे जीएसटी को लेकर व्यापारियों में नाराजगी है। इस माहौल का असर अर्थव्यवस्था पर हुआ है। सरकार के इस कदम से माहौल को बदलने में सहूलियत होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बदलाव के माध्यम से अपने संवेदनशीलता का परिचय दिया है। इससे व्यापारियों को राहत मिलेगी । 

जीएसटी रिटर्न दाखिल करने का प्रशिक्षण दिया 
देहरादून। देहरादून के व्यापारियों ने शनिवार को जीएसटी रिटर्न दाखिल करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। इस दौरान कई व्यापारियों को आमंत्रित किया गया था। जो व्यापारी खुद वहां पहुंचने में असमर्थ थे उन्हें अपने अकाउंटेंट को भेजने की अनुमति दे दी गई थी। शनिवार को आयोजित इस कार्यक्रम में काफी संख्या में व्यापारियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम के दौरान वित्त तथा कंप्यूटर मामले के जानकारों ने प्रशिक्षण दिया। इस प्रशिक्षण शिविर के आयोजित आने वाले सर्राफा व्यापारी सुनील मेसोंन ने बताया कि आने वाले समय में इस तरह के कार्यक्रम और आयोजित किए जाएंगे जिससे व्यापारियों को जीएसटी भरने में सहूलियत होगी। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के सरवर तथा अपने कंप्यूटर के इस्तेमाल से इस काम को काफी आसानी से किया जा सकता है। उन्होंने जीएसटी रिटर्न दाखिल करने में जटिलता आने को खारिज करते हुए कहा कि थोड़े से प्रशिक्षण के बाद यह काम काफी आसानी से किया जा सकता है। उन्होंने इसके लिए किसी विशेषज्ञ की अनिवार्यता को भी ना करते हुए कहा कि सामान्य व्यापारी जो अपने घर में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है वह भी इस तरह के रिटर्न दाखिल कर सकता है।

LEAVE A REPLY