एम्स ऋषिकेश में भर्ती आचार्य बालकृष्ण के स्वास्थ्य में आया सुधार

0
111

एम्‍स ऋषिकेश में भर्ती आचार्य बालकृष्ण के स्वास्थ्य में आया सुधार
ऋषिकेश। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश में भर्ती पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण के स्वास्थ्य में पहले से सुधार हुआ है। एम्स के निदेशक डॉ रविकांत ने बताया कि डॉक्टर की विशेषज्ञ टीम की निगरानी में उन्हें आईसीयू में रखा गया है। उनकी तबीयत आप पहले से बेहतर है। संभवत उन्हें आज एमसी से छुट्टी दे दी जाएगी। वहीं, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आचार्य बालकृष्ण का हाल जाना।

सीएम ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि आचार्य बालकृष्ण की हालत खतरे से बाहर है। उन्हें समुचित उपचार दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह स्थिति कैसे आई इसकी पूरी जांच कराई जाएगी। उधर, योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा कि आचार्य बालकृष्ण 90 प्रतिशत स्वस्थ हो चुके हैं। जल्द ही उन्हें एम्स से छुट्टी दे दी जाएगी। उन्होंने कहा कि आचार्य बालकृष्ण की तबीयत पेड़ा खाने के बाद ही बिगड़ी थी। इसके पीछे उन्होंने किसी साजिश की आशंका से भी इन्कार नहीं किया। उन्होंने कहा कि मेडिकल रिपोर्ट आने के बाद पतंजलि योगपीठ की ओर से इस संबंध में मुकदमा भी दर्ज कराया जा सकता है। यदि किसी ने साजिश के तहत ऐसा किया है तो दोषी को सजा मिलेगी।

गौरतलब है कि शुक्रवार दोपहर करीब ढाई बजे मिठाई खाने के बाद आचार्य बालकृष्ण की अचानक बिगड़ गई थी। उन्हें उपचार के लिए हरिद्वार स्थित भूमानंद अस्पताल ले जाया गया, जहां हालत गंभीर देखते हुए चिकित्सकों ने उन्हें ऋषिकेश एम्स रेफर कर दिया। शाम करीब सवा चार बजे बाबा रामदेव खुद आचार्य बालकृष्ण लेकर एम्स ऋषिकेश पहुंचे। यहां उनका एमआरआइ, ईसीजी व अन्य चिकित्सकीय परीक्षण किया गया और इसके बाद इंटेंसिव केयर यूनिट (आइसीयू) में भर्ती कर दिया गया। शाम सात बजे एम्स के चिकित्सा अधीक्षक प्रो. ब्रह्मप्रकाश ने उनका मेडिकल बुलेटिन जारी किया। बताया कि आचार्य बालकृष्ण के कई मेडिकल टेस्ट कराए गए। उनकी अधिकांश मेडिकल रिपोर्ट सामान्य आई थी। हालांकि, वे बेहोशी की हालत में थे, मगर उनका कांसेस लेबल धीरे-धीरे बेहतर हुआ। उन्होंने बताया कि आचार्य बालकृष्ण को हृदय व मस्तिष्क से संबंधी कोई बड़ी समस्या नहीं है।

अभी तक की जांच में यही बात सामने आयी है कि खाने में कुछ विषाक्त सेवन करने से उनकी तबीयत बिगड़ गई। उन्हें फूड प्वाइजनिंग की आशंका से भी इन्कार नहीं किया जा सकता। अगले 12 घंटे महत्वपूर्ण होंगे। चिकित्सा अधीक्षक ने बताया फिलहाल उनके एंजाइम्स व खून के नमूने फॉरेंसिक जांच के लिए भेजे गये हैं, इनकी रिपोर्ट आने में कुछ समय लगेगा। यह रिपोर्ट आने पर सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा।

LEAVE A REPLY