पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके, रिएक्टर स्केल पर 4.3 की तीव्रता

0
96

पिथौरागढ़। संवाददाता। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में नेपाल सीमा क्षेत्र के कई हिस्सों में भूकंप के झटका महसूस किए गए हैं। भूकंप का केंद्र इंडो-नेपाल बॉर्डर पर था। हालांकि कहीं से भी किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है. भूकंप के झटके महसूस करते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

पिथौरागढ़ आपदा प्रबंधन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, सोमवार रात 8 बजकर 3 मिनट 26 सेकेंड पर भूकंप आया, जिसकी तीव्रता 4.3 रिक्टर स्केल थी। भूकंप का केंद्र इंडो नेपाल बार्डर पर 10 किलोमीटर की गहराई में था।

बता दें, इसी 12 सितंबर को चमोली में भी रात करीब दो बजकर 22 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीवत्रा 3.6 आंकी गई थी। भूकंप का केंद्र चमोली था। भूकंप की तीव्रता बेहद कम होने के चलते क्षेत्र में किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हुआ था।

गौरतलब है कि पिथौरागढ़ में पिछले एक हफ्ते पहले बादल फटने से भारी तबाही हुई थी। टिमटिया इलाके में एक घर में भारी मात्रा में बहकर आए मलबे के नीचे दबने से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी, जबकि 3 लोग घायल हो गए थे। जिले के बांसबगड़, नाचनी और सिमगड़ में भारी नुकसान हुआ था। बादल फटने से सिमगड़ इलाके में दर्जन भर से अधिक मकान खतरे की जद में आ गए थे।

LEAVE A REPLY