नामंकन के आखरी दिन उमड़ी प्रत्याशियों की भीड़

0
58


देहरादून। संवाददाता। सूबे में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए होने वाले नामांकन की आज आखिरी तारीख है। पांच दिन पूर्व शुरू हुए इस नामांकन प्रक्रिया में बीते कल भी बड़ी संख्या में प्रत्याशियों द्वारा विभिन्न पदों के लिए अपना पर्चा भरा गया था वहीं आज अंतिम दिन पर्चा भरने वालों की भारी भीड़ उमड़ रही है।
अकेले जनपद देहरादून में आज दोपहर तक साढ़े पांच हजार से अधिक उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र भरे जा चुके थे। बीते कल जिसमें 2790 लोगों द्वारा पर्चे भरे गये। पंचायत चुनाव में महिला प्रत्याशियों में भी भारी उत्साह देखा जा रहा है। जबकि उधमसिंह नगर से प्राप्त समाचारों के अनुसार यहां सबसे अधिक संख्या में प्रत्याशियों के नामांकन पत्र भरने की बात कही जा रही है जो छह हजार से अधिक बतायी जा रही है। नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया आज शाम पांच बजे तक चलेगी तथा कल बुधवार से इन नामांकन पत्रों की जांच का काम शुरू होगा जो 27 सितम्बर तक चलेगा।

आरक्षण और नये पंचायत एक्ट के विवादों में उलझे इस पंचायत चुनाव में न्यायालय के दखल के बाद दो से अधिक बच्चों वाले प्रत्याशी भी अब अपना नामांकन पत्र दाखिल कर पा रहे है। इस चुनाव में कुल कितने प्रत्याशी नामांकन करते है इसकी सही संख्या की जानकारी देर रात तक ही हो सकेगी। तथा 27 सितम्बर को जांच प्रक्रिया शुरू होने पर ही यह पता चल सकेगा कि कुल कितने प्रत्याशी मैदान में रहते है। इस चुनाव के लिए 6 से 16 अक्टूबर के बीच तीन चरणों में मतदान होना है तथा 21 अक्टूबर को इसके चुनाव परिणाम आयेगें।

वर्तमान चुनाव कांग्रेस और भाजपा दोनों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बने हुए है। एक तरफ जनता द्वारा सीएम त्रिवेन्द्र के ढाई साल के काम काज पर जनता ने अपनी राय देनी है तो वहीं दूसरी ओर इस छोटी सरकार के चुनाव में कांग्रेस अपनी वापसी के लिए आधार तय करेगी। निकाय चुनाव की तर्ज पर पंचायत चुनाव में भी निर्देलीय समर्थित प्रत्याशियों पर बड़ा दांव खेलने जा रही है।

LEAVE A REPLY