उत्तराखंड का सुपर चोर अकरम दबोचा, पॉश इलाके में कोठियों को बनाता था निशाना

0
122

अकरम और उसका साथी

दिल्ली। पॉश कालोनियों में कोठियों को निशाना बनाने वाले उत्तराखंड के ऊधम सिंह नगर निवासी सुपर चोर मोहम्मद अकरम (40) को न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी थाना पुलिस ने रिसीवर  मूल रूप से कश्मीर के श्रीनगर निवासी शेख खालिद महमूद (41) के साथ गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने इनसे 10 लाख रुपये कीमत के हीरे के जेवर और चोरी में इस्तेमाल होने वाले औजार बरामद किए हैं। अकरम पुलिस से बचने के लिए कई ट्रिक इस्तेमाल करता था। वह ऊंची-ऊंची दीवारों पर चढ़ने, दीवारों पर भागने और ऊंचाई से कूदने में माहिर है। इससे पूर्व अकरम 25 वारदात कर चुका है। पुलिस ने उसे तीन दिन के रिमांड पर लिया है।

दक्षिण-पूर्व जिले के अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त कुमार ज्ञानेश ने बताया कि 23 जुलाई की रात महारानी बाग इलाके में बदमाश ने कारोबारी विशाल रजगढ़िया के यहां से 20 हजार रुपये नकद और 45 लाख रुपये के जेवर चुराए थे। सीसीटीवी की फुटेज से पता चला कि चोर मुंह ढककर आया और वारदात कर निकल गया।

पुलिस ने इसी तरह कोठियों में वारदात करने वालों की पड़ताल की तो पता चला कि इसी हुलिये के बदमाश ने 2017 में सफदरजंग एन्क्लेव इलाके में चोरी की थी। वह बाद में पकड़ा गया था। सफदरजंग एन्क्लेव वाले केस की पड़ताल के बाद कई और सुराग मिले। एसीपी जगदीश यादव, इंस्पेक्टर राजेश कुमार मिश्रा, एसआई विष्णु दत्त की टीम ने बृहस्पतिवार को सीलमपुर के ब्रह्मपुरी इलाके में छापेमारी की।

पुलिस को देखकर अकरम भागा, लेकिन पुलिस ने पीछा कर दबोच लिया। उसके पास से चोरी करने में इस्तेमाल होने वाले औजार बरामद हुए। बाद में उसके कमरे से 10 लाख रुपये के जेवर बरामद हुए। अकरम ने बताया कि महारानी बाग में चोरी करने के बाद उसने कुछ माल लाजपत नगर निवासी शेख खालिद महमूद को बेच दिया था। पुलिस ने छापेमारी कर खालिद को भी दबोच लिया।

रेकी के लिए लिया था ब्रह्मपुरी में कमरा
पूछताछ में अकरम ने बताया कि उसने दिल्ली के सीलमपुर स्थित ब्रह्मपुरी इलाके में कमरा किराए लिया है। वह चोरी करने से पूर्व इसी में आकर रुक जाता है। इसके बाद पॉश इलाकों में रेकी करता था। बाद में रात के समय अकेला जाकर वारदात करता था। वह पूरी वारदात के दौरान मुंह ढककर रखता था। इसके अलावा, दस्तानों का प्रयोग करता था। पुलिस से बचने के लिए अकरम कभी भी मोबाइल लेकर चोरी करने नहीं जाता था। इसके अलावा वह कभी किसी वाहन का भी इस्तेमाल नहीं करता था।

 

ऊंची-ऊंची दीवारों पर चढ़ने में माहिर
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुपर चोर अकरम को स्पाइडरमैन कहा जाए तो गलत नहीं होगा। वह 10 से 12 फुट ऊंची दीवार पर आसानी से चढ़ जाता है। वह पतली दीवार पर भी भागने में माहिर है। वारदात के दौरान अकरम ऊंची-ऊंची दीवारों से कूदने में भी एक्सपर्ट है। अकरम बड़े आराम से 12 से 15 फुट ऊंची दीवार से कूद जाता है। आरोपी ने अब तक दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, महारानी बाग, साकेत और सफदरजंग जैसे पॉश इलाकों में 25 से अधिक वारदात की हैं।

 

खुद अनपढ़, हाईप्रोफाइल महिलाओं से दोस्ती का शौक
पूछताछ में अकरम ने बताया कि वह अनपढ़ है, लेकिन उसे महंगे कपड़े पहनने, महंगे मोबाइल रखने और लग्जरी लाइफ का शौक है। उसे हाईप्रोफाइल महिलाओं से दोस्ती करने का भी शौक है। अकरम ने बताया कि उसने दो शादियां की हुई हैं। दोनों पत्नियों से उसके दो-दो बच्चे हैं। एक पत्नी उसके परिवार के साथ उधम सिंह नगर में रहती है, जबकि दूसरी बिजनौर में बच्चों के साथ रहती है।

LEAVE A REPLY