अवैध सब्जी मंडियों को हटाये जाने की उक्रांद ने की मांग

0
98

देहरादून। संवाददाता। अस्थायी राजधानी देहरादून के नगर निगम क्षेत्र में चलने वाली अवैध सब्जी मंडियों के विरोध में आज उक्रांद कार्यकर्ताओं ने नगर निगम में प्रदर्शन कर नगर प्रमुख को ज्ञापन सौंपा।ज्ञापन के माध्यम से कहा गया है कि इन अवैध सब्जी मंडियों को नगर निगम देहरादून, पुलिस प्रशासन व स्थानीय जनप्रतिनिधियों का संरक्षण मिला हुआ है। जबकि इन सब्जी मंडियों में बाहरी व्यक्ति ठेलिया लगाते है जिनमे कई प्रकार के राज्य से बाहर के अवांछित तत्व मौजूद है और दून में जो भी आपराधिक मामले घटित होते है उसका यही एक मुख्य कारण हैं। कहा गया है कि नगर निगम के अंतर्गत छह नम्बर पुलिया यानि अम्बिका गुरुद्वारा पर कुछ वर्षों से इसी तरह की सब्जी मंडी लगती आ रही हैं। जो स्थानीय प्रतिनिधियों के साथ साथ नगर निगम इस सब्जी मंडी को अवैध रूप से चलवा रहा है।

इस सब्जी मंडी में सभी सब्जी ठेलिया वाले राज्य के बाहर के लोग है जो स्थानीय व्यक्यिों के साथ लगातार अभद्रता करते है जिन्हे राजनीतिक संरक्षण रहता है। कहा गया है कि उत्तराखंड क्रान्ति दल इसे बर्दाश्त नही करेगा। कहा गया है कि इसी प्रकार माता मंदिर रोड़ सरस्वती विहार चैक,नेहरू कालोनी,नथुवावाला प्राथमिक स्कूल के पास,निरंजनपुर लाल पुल सहित कई ऐसी मंडिया है।जिनसे नगर निगम अवैध वसूली करके भ्रष्टाचार कर रहा है। पत्रकार एवं समाजसेवी मनमोहन लखेड़ा की जनहित याचिका को लेकर उच्च न्यायालय नैनीताल ने स्पष्ट किया है कि सड़कों के किनारों में किसी भी प्रकार का अतिक्रमण नही होना चाहिए।

लेकिन 6 नम्बर पुलिया में वेंडर जोन नगर निगम द्वारा बनाया जा रहा है जो अतिक्रमण के दायरे में आता है। वेंडर जोन का खेल जो हो रहा है वह अवैध है क्योंकि यह जमीन सिंचाई विभाग की है। वर्षो से उत्तराखंड में यही खेल खेलकर राज्य के निवासियों के अधिकारों पर कुठाराघात किया जा रहा है। जिसे उत्तराखंड क्रान्ति दल कतई बर्दाश्त नही करेगा। निगम देहरादून तत्काल प्रभाव से 6 नंबर पुलिया के वेंडर जोन को बंद करे साथ ही अन्यंत्र जमीन में बनाकर केवल स्थानीय मूलनिवासी के हितों को ध्यान में रखे,साथ ही संरक्षणों में अवैध रूप से उपरोक्त वर्णित सब्जी मंडियों को अभिलम्ब हटाया जाय।अन्यथा दल आंदोलन के लिए एवम स्वम् कार्य करने के लिए बाध्य होगा। यूकेडी के प्रतिनिधि मंडल में सुनील ध्यानी,विजय बौड़ाई,लताफत हुसैन,प्रमिला रावत, सुरेंद्र पेटवाल अशोक नेगी,प्रताप कुँवर,धर्मेंद्र कठैत,इमरान अहमद आदि कई लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY