आईआईटी रुड़की के दीक्षांत समारोह में पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

0
241

हरिद्वार। आज आईआईटी रुड़की के दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सुबह नौ बजकर 15 मिनट पर वायुसेना के विमान से जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे। यहां वह कुछ रुके और रुड़की के लिए प्रस्थान किया। जौलीग्रांट एयरपोर्ट यहां मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, राज्यपाल बेबी रानी मौर्य समेत तमाम लोगों ने उनकी अगवानी की। इस दौरान एयरपोर्ट पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई थी।
राष्ट्रपति सुबह 10 बजे रुड़की पहुंचे। यहां से वह आईआईटी के दीक्षांत समारोह में पहुंचे। यहां वे आईआईटी रुड़की के दीक्षांत समारोह में हिस्सा ले रहे हैं। इस दौरान 2029 छात्र-छात्राओं को उपाधि प्रदान की जाएगी। इनमें 1018 यूजी, 702 पीजी और 309 पीएचडी डिग्री शामिल हैं। समारोह में पहली बार इंजीनियरिंग एंड साइंस के क्षेत्र में उत्कृष्ट शोध कार्यों के लिए पीएचडी कर चुके तीन छात्रों को डॉक्टरल एक्सीलेंस अवार्ड प्रदान किया जाएगा। राष्ट्रपति के आगमन से करीब डेढ़ घंटा पूर्व आईआईटी के सभी गेटों पर एंट्री बंद कर दी जाएगी।
पुलिस-प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था टाइट
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का मिनट दर मिनट का कार्यक्रम तय है। कार्यक्रम के बाद वह आईआईटी से दोपहर दो बजकर 20 मिनट पर हरिद्वार के लिए रवाना होंगे। बीएचईएल हेलीपैड पर उनके विमान को उतारा जाएगा। राष्ट्रपति का काफिला यहां से वाया भगत सिंह चैक, प्रेमनगर पुल से होते हुए कनखल स्थित हरिहर आश्रम पहुंचेगा।

यहां राष्ट्रपति का जूना अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद से मुलाकात का कार्यक्रम है। इस दौरान कोविंद आश्रम स्थित पारदेश्वर महादेव मंदिर में पूजा-अर्चना भी करेंगे। करीब डेढ़ घंटे बाद वह शाम चार बजे बीएचईएल हेलीपैड से ही जौलीग्रांट एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान करेंगे। बृहस्पतिवार को आईआईटी और पुलिस-प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर दिन भर एक्सरसाइज की जाती रही।

LEAVE A REPLY