शेख हसीना चार दिन के दौरे पर पहुंची भारत, पीएम मोदी से करेंगी मुलाकात

0
96

दिल्ली। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिन के दौरे पर भारत पहुंची हैं। शनिवार को वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात करेंगी। दोनों नेताओं के बीच नई दिल्ली में द्विपक्षीय वार्ता होगी। माना जा रहा है कि भारत और बांग्लादेश के बीच छह-सात समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। साथ ही तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा। प्रधानमंत्री के बाद शेख हसीना का राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मिलने का कार्यक्रम है। इसी बीच हसीना ने विदेश मंत्री जयशंकर के साथ मुलाकात की है।

मोदी और हसीना संयुक्त रूप से तीन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। दोनों देशों के बीच छह-सात समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। शुक्रवार को मीडिया को संबोधित करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि परिवहन, कनेक्टिविटी, क्षमता निर्माण और संस्कृति के क्षत्र में छह-सात समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। दोनों नेता संयुक्त रूप से तीन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे जिसका आपको कल पता चलेगा।’

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना द्विपक्षीय वार्ता के दौरान रोहिंग्या शरणार्थियों, तीस्ता नदी के साथ ही कई अन्य मुद्दों पर विचार विमर्श होगा। सूत्रों के अनुसार बातचीत के दौरान नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन पर बात नहीं होगी। दोनों नेताओं का जोर द्विपक्षीय सहयोग और संबंध बढ़ाने पर होगा। एनआरसी और अवैध प्रवासियों का मुद्दा ढाका के लिए चिंता का विषय है। रवीश कुमार ने फिलहाल एनआरसी को आंतरिक मामला बताया है।

LEAVE A REPLY