29 अक्टूबर को भैयादूज पर बंद होंगे केदारनाथ धाम के कपाट

0
131

रूद्रप्रयाग। भगवान आशुतोष के ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम के कपाट भैयादूज पर 29 अक्टूबर को विधि-विधान के साथ शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। परंपरा के अनुसार विजयदशमी के पावन पर्व पर पंचकेदार गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में धाम के कपाट बंद करने का समय तय होगा।
श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया है विजयदशमी के पर्व पर सुबह 9.39 बजे पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में आयोजित समारोह में पंचांग गणना के आधार पर केदारनाथ धाम के कपाट बंद करने का तय किया जाएगा।

साथ ही बाबा केदार की पंचमुखी भोगमूर्ति के चल विग्रह उत्सव डोली में शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकोरश्वर मंदिर ऊखीमठ पहुंचने का कार्यक्रम तय किया जाएगा। केदारनाथ धाम के कपाट परंपरानुसार भैयादूज पर 29 अक्टूबर को बंद किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि द्वितीय केदार मद्महेश्वर मंदिर के कपाट बंद होने की तिथि एवं डोली का कार्यक्रम और मद्महेश्वर मेला तिथि की घोषणा भी ओंकारेश्वर मंदिर परिसर में की जाएगी।

इसके अलावा मार्कण्डेय मंदिर मक्कूमठ में तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद करने और और बाबा की डोली के शीतकालीन गद्दीस्थल मक्कूमठ में आने की तिथि भी घोषित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि समारोह की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। समारोह में बीकेटीसी के उपाध्यक्ष अशोक खत्री, सीईओ बीडी सिंह, कार्याधिकारी एनपी जमलोकी समेत वेदपाठी, आचार्यगण एवं अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे।

LEAVE A REPLY