मल्टीलेवल पार्किंग की सुविधा आज से

0
92

दिल्ली।  ईपीसीए के निर्देश पर पूर्वी निगम क्षेत्र के कृष्णा नगर के लाल क्वार्टर मार्केट में मल्टीलेवल पार्किंग की सुविधा सोमवार से शुरू हो रही है। इस पार्किंग में 200 कारें खड़ी की जा सकेंगी। इस सुविधा के साथ ट्रायल के तौर पर बाजार में पांच दिन तक वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगाई जा रही है।
ग्राहकों की सुविधा के लिए ई-रिक्शा की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। पैदल चलने वालों को ध्यान में रखते हुए फुटपाथ का सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है। पूर्वी दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष संदीप कपूर ने बताया कि इस क्षेत्र को पूर्वी दिल्ली में मिनी कनॉट प्लेस के तौर पर विकसित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

मल्टीलेवल पार्किंग शुरू होने से जाम और प्रदूषण की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकेगा। बाजार में इधर-उधर खड़े होने वाले वाहनों से निजात मिलेगी। ट्रायल के तौर पर पांच दिन तक बाजार में वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाई जा रही है। इसके तहत वाहन पार्किंग स्थल से आगे बाजार में नहीं आएंगे।

लाल क्वार्टर क्षेत्र में छाची बिल्डिंग से घोंडली चौक 1.25 किलोमीटर के अलावा मंदिर मार्ग पर करीब 800 मीटर का दायरा पूरी तरह वाहन मुक्त होगा। वहीं लोगों को पैदल चलने के लिए आकर्षित करने के लिए फुटपाथ का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। बाजार और मंदिर मार्ग पर बेंच, गमले लगाए जा रहे हैं। फुटपाथ की पेंटिंग के अलावा, मैप भी लगाए जा रहे हैं। बाजार को वाहन मुक्त बनाने में रेजीडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन और मार्केट एसोसिएशन का सहयोग लिया जा रहा है।

LEAVE A REPLY