द्रोण नगरी में दशहरे की धूम, कई जगह कार्यक्रम का आयोजन, जुबिन नौटियाल देंगे प्रस्तुति

0
144

-परेड ग्राउंड में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में सीएम और विस अध्यक्ष करेंगे शिरकत

देहरादून। आज बुराई पर अच्छाई का प्रतीक दशहरा पर्व है। इसको लेकर द्रोण नगरी में दशहरे की तैयारियां हो चुकी हैं। शहर कई जगह लंकापति रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतले बनाए गए हैं। दशहरे पर मंगलवार को कहीं रावण तो कहीं लंका का दहन किया जाएगा। परेड ग्राउंड में बन्नू बिरादरी की ओर से 72वें दशहरा महोत्सव की तैयारियां पूरी कर ली गईं। इसके लिए कमेटी की ओर से 60 फीट का रावण का पुतला और मखमली कपड़े से तीन मंजिल ऊंची लंका तैयार की गई है। इसके अलावा 55 फीट के कुंभकरण और 50 फीट के मेघनाद का पुतला भी बनाया गया है।
लक्ष्मण चैक वेलफेयर सोसाइटी की ओर से लक्ष्मण चैक स्थित हिंदू नेशनल इंटर कॉलेज में शाम पांच बजे 60 फीट के रावण 55 फीट मेघनाद और 50 फीट के कुंभकरण के पुतले का दहन किया जाएगा। कार्यक्रम में गायक जुबिन नौटियाल प्रस्तुति देंगे। इस कार्यक्रम में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत व विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद्र भी शिरकत करेंगे।

शाम 6 बजे होगा रावण के पुतले का दहन

बन्नू बिरादरी के अध्यक्ष हरीश विरमानी ने बताया कि मंगलवार को कालिका मार्ग स्थित श्री गोपीनाथ मंदिर से दोपहर एक बजे श्रीराम की शोभायात्रा निकाली जाएगी। जो पलटन बाजार, राजपुर रोड, एस्लेहॉल चैक होते हुए परेड ग्राउंड पहुंचेगी। शाम 6ः05 बजे रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। इससे पहले साढ़े पांच बजे लंका दहन होगा।

प्रेमनगर में भी होगा 52 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन
दशहरा कमेटी प्रेमनगर की ओर से दशहरा ग्राउंड में 55 फीट के रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। इसके अलावा मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले का भी दहन होगा। कमेटी के संयोजक राजीव पुंज व रवि भाटिया ने बताया कि दशहरे की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इस दौरान मेले का आयोजन किया जाएगा और श्रीराम की भव्य शोभायात्रा भी निकाली जाएगी।

लेजर लाइट से होगा लंका दहन

श्री रामलीला कला समिति की ओर से दरबार साहिब के पास स्थित तालाब में शाम सात बजे लेजर लाइट व साउंड से लंका दहन दर्शाया जाएगा। समिति के अध्यक्ष अरविंद गोयल ने बताया कि इसकी तैयारियों पूरी हो चुकी हैं।

राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दशहरा की दी बधाई

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेशवासियों को विजयदशमी (दशहरा) की बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने दशहरा पर प्रदेशवासियों की सुख एवं समृद्धि की कामना की है। राज्यपाल ने कहा है कि विजयदशमी बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है और यह हमें याद कराता है कि सच्चाई की हमेशा जीत होती है। यह पर्व मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के जीवन चरित्र का पालन करने की प्रेरणा भी देता है। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से आपसी भाईचारे और सौहार्द के साथ मिलजुल कर यह पर्व मनाने का आह्वान किया है।

LEAVE A REPLY