70 साल बाद फिर से पवित्र छड़ी चारधाम यात्रा का सीएम ने किया शुभारम्भ


देहरादून। संवाददाता। सत्तर साल बाद आज एक बार फिर से पवित्र छड़ी चारधाम यात्रा का शुभारम्भ हो गया है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह ने आज पूजा अर्चना के बाद यात्रा को रवाना किया।
बीते 70 सालों से बंद पड़ी इस छड़ी यात्रा के शुभारम्भ के लिए साधु संतो द्वारा पवित्र छड़ी को बागेश्वर से हरिद्वार लाया गया था जहंा बीते कल हरि की पैड़ी स्थित ब्रहमघाट पर पवित्र छड़ी का गंगा सभा और सभी 13 अखाड़ों के संतों द्वारा भव्य स्वागत किया गया था।

गंगा की आरती घाट पर पवित्र छड़ी को स्नान कराया गया तथा विधि विधान के साथ उसकी पूजा अर्चना की गयी। तय कार्यक्रम के अनुसार माया मन्दिर में मंत्रोच्चारण व पूजा के बाद पवित्र छड़ी को मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत द्वारा चारधाम यात्रा के लिए रवाना किया गया। इस अवसर पर सीएम के साथ शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक भी उनके साथ रहे। लोक कल्याण और सनातन धर्म की रक्षा भावना से जुड़ी इस छड़ी यात्रा का शुभारम्भ करते हुए सीएम ने कहा कि यह अत्यन्त ही खुशी की बात है कि यह छड़ी यात्रा आज से फिर शुरू की जा सकी है। इस अवसर पर अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्री महंत नरेन्द्र गिरी, हरिगिरी, रविन्द्र पुरी, राजेन्द्र दास, धर्मदास सहित अनेक लोग मौजूद थे।


मुख्यमंत्री ने आज यहंा 2021 में आयोजित किये जाने वाले महाकुंभ की तैयारियों को लेकर भी बैठक की। जिसमें तमाम अखाड़ों के संतों व अधिकारियों ने भाग लिया। सरकार द्वारा कुम्भ के लिए कराये जाने वाले स्थायी व अस्थाई कार्यो से लेकर तमाम अन्य व्यवस्थाओं पर गहन मथंन किया गया तथा समय से सभी काम किये जा सकें इसके लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये गये।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *