पंचायत चुनावः अल्मोड़ा के भिकियासैंण, स्याल्दे और सल्ट विकासखंड में शांतिपूर्वक मतदान जारी

0
103
पहली बार वोट करने पहुंचे मतदाता


देहरादून। उत्तराखंड पंचायत चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण का मतदान आज हो रहा है। इस बार करीब 13.66 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। तीसरे चरण में 21391 पदों के लिए 11167 प्रत्याशी मैदान में हैं।

चम्पावत में 78 वर्षीय मोहनी देवी ने गजब का उत्साह दिखाया। वह सारे काम काज बाद में करने की बात कह कर पहले मतदान करने पहुंची। अल्मोड़ा जिले के भिकियासैंण, स्याल्दे और सल्ट विकासखंड में मतदान शांतिपूर्वक हो रहा है। रौलमेल बूथ में मतदाता के लिए लोगों की भीड़ लगी है। यह पंचायत चुनाव हरिद्वार को छोड़कर राज्य के शेष 12 जिलों में हो रहे हैं। अंतिम चरण के मतदान के लिए मतदाता लाइनों में लगे हैं।


चमोली जिले के चिडंगा मल्ला बूथ पर पहली बार मतदान करने पहुंचे युवाओं में खासा उत्साह देखने को मिला। रुद्रप्रयाग जनपद के अगस्तमुनि ब्लॉक में भी मतदाताओं में उत्साह दिख रहा है। चम्पावत के पाटी ब्लॉक में मतदान के लिए महिलाएं लाइन में लगी हैं। पार्टी विकास खंड के खरही मतदान केंद्र में सुबह से ही महिलाओं की भीड़ उमड़ रही है। वहीं चकरपुर के पचोरिया बूथ में भी लंबी लाइन लगी है।
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में थराली नारायणबगड़ और देवाल विकासखंड में गांव की सरकार चुनने के लिए वोट डाले जा रहे हैं। यहां मतदाता सुबह सात बजे से मतदान केंद्रों पर पहुंचने शुरू हो गए थे। लोकसभा और विधानसभा चुनाव की अपेक्षा पंचायत चुनाव में ग्रामीणों की अधिक भागीदारी दिखाई दे रही है। गांव और जिला का मुखिया चुनने के लिए गांव से रोजगार की तलाश में बाहर गए लोग भी पंचायत चुनाव में मतदान के लिए अपने गांव पहुंचे हैं।
उत्तरकाशी जिले में मोरी और पुरोला ब्लॉक के विभिन्न पोलिंग बूथों पर अंतिम चरण के लिए आठ बजे शुरू हुआ मतदान जारी है। मतदान सुबह आठ बजे से शुरू हो गया है। शाम पांच बजे तक लोग अपने मत का प्रयोग कर सकते हैं।


दोनों चरणों में करीब 70 प्रतिशत मतदान हुआ
बता दें कि प्रदेश में 12 जिलों में पहले दोनों चरणों में करीब 70 प्रतिशत मतदान हुआ। आज कुल 28 विकासखंडों में मतदान हो रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक ग्राम पंचायत सदस्यों के 17929 पदों पर कुल 2176 प्रत्याशी ही मैदान में हैं।

इस हिसाब से तीसरे चरण में भी बड़ी संख्या में पंचायत सदस्यों के पद खाली रहने की आशंका है। ग्राम प्रधान के 2416 पदों पर 5611, क्षेत्र पंचायत सदस्यों के 931 पदों पर 2845 और जिला पंचायत सदस्यों के 115 पदों पर 535 प्रत्याशी मैदान में हैं। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से मतगणना की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। मतगणना 21 अक्तूबर को होगी और इसी दिन मत परिणाम भी घोषित हो जाएंगे।

LEAVE A REPLY