अविवाहित बुजुर्ग बन गया दो बच्चों का पिता

0
478

 

 

 

 

हरिद्वार। संवाददाता। रूड़की में चैकाने वाला एक मामला सामने आया है। ब्लॉक रुड़की के गांव शान्तरशाह निवासी एक अविवाहित 65 वर्षीय बुजुर्ग को हल्का लेखपाल ने सरकारी दस्तावेज में दो बच्चों का पिता बना दिया है। ग्राम प्रधान बेबी सैनी का कहना है कि बीजा सिंह पुत्र मुला सिंह की आज तक शादी नहीं हुई है।
उन्होंने कहा कि बीजा के साथ ही गांव के 40 से अधिक बुजुर्ग लोगों की पेंशन लगाने के लिए खुली बैठक में फार्म जमा करने के साथ ही प्रस्ताव पारित किए गए थे। सभी प्रस्ताव समाज कल्याण विभाग में जमा करा दिये गए थे। समाज कल्याण विभाग ने हल्का लेखपाल से इस सम्बन्ध में आय एवं परिवार की एक रिपोर्ट मांगी थी।
ग्राम प्रधान बेबी सैनी का कहना है कि हल्का लेखपाल ने बिना किसी जांच पड़ताल के कागजों में अविवाहित व्यक्ति को दो बालिग बच्चों का पिता बना दिया। जबकि परिवार रजिस्ट्री में भी एक ही नाम अंकित है। हल्का लेखपाल की इस गलती से संबंधित व्यक्ति को कई माह से समाज कल्याण विभाग के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। जबकि बीजा ने अविवाहित होने का शपथ पत्र भी जमा कराया हुआ है।
लेखपाल की गलती से बीजा की पेंशन नहीं लग पा रही है। उधर, पीड़ित बीजा सिंह का कहना है कि वह एक गरीब व्यक्ति है। लेखपाल एवं समाज कल्याण विभाग के लगातार चक्कर काट कर थक चुका है। जिला समाज कल्याण अधिकारी दीपराज अग्निहोत्री ने कहा कि किसी भी पेंशन के लिए तहसील एवं लेखपाल की रिपोर्ट के बिना समाज कल्याण विभाग पेंशन की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ाता है। इस मामले में जांच की जायेगी।

LEAVE A REPLY