विश्व चैंपियन ने कहा गंगा जैसा रोमांच दुनिया में कही नहीं

0
55

ऋषिकेश। संवाददाता। क्याकर्स व क्याकिंग के विश्व चैंपियन रहे ब्रिटेन के पॉल जोहन स्कैनी ने साहसिक पर्यटन के लिए भारत को बेहतरीन बताया। उन्होंने कहा कि वह दुनिया भर की नदियों में क्याकिंग कर चुके हैं, लेकिन गंगा और उसकी सहायक नदियों में मिलने वाले रोमांच का कोई सानी नहीं।

इन दिनों प्रदेश में पर्यटन पर्व मनाया गया। पांच से 25 अक्टूबर तक चलने वाले इस पर्व के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। ऋषिकेश के निकट शिवपुरी में गंगा राफ्टिंग सोसायटी ने राफ्टिंग स्प्रिंट प्रतियोगिता का आयोजन किया।

इस अवसर पर आयोजित समारोह में स्कैनी ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि उन्होंने पिंडर, भागीरथी और अलकनंदा में क्याकिंग की है। इन नदियों में रोमांच के साथ ही अनुभव भी दिया। उन्होंने कहा कि यदि सही तरीके से नियोजन किया जाए तो नदियां पर्यटन विकास का मजबूत जरिया बन सकती हैं।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि पर्यटन व्यवसाय उत्तराखंड की रीढ़ है। हम सब की जिम्मेदारी है कि पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं दें। कहा कि गंगा पूरी दुनिया के आकर्षण का केंद्र है। इसीलिए नदी की स्वच्छता हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।

कार्यक्रम में गंगा नदी राफ्टिंग प्रबंधन समिति के उपाध्यक्ष, उप जिलाधिकारी नरेंद्रनगर लक्ष्मीराज चैहान, जिला पर्यटन अधिकारी सोबत सिंह राणा और राफ्टिंग एसो. के पूर्व अध्यक्ष दीपक भट्ट भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY