स्वच्छता के लिए आईएमएफ तथा ओएनजीसी का 12 सदस्यीय दल गंगोत्री रवाना; दल के सदस्य दस दिनों तक गंगोत्री क्षेत्र में चलायेंगे स्वछता अभियान

0
201

देहरादून (संवाददाता) :  नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत आईएमएफ नई दिल्ली तथा ओएनजीसी का 12 सदस्यीय गंगोत्री धाम के लिए रवाना हो गया है। दल के सदस्य दस दिनों तक गंगोत्री क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाकर आम लोगों को गंगा की अविरलता व निर्मलता के लिए जागरूक करेंगे। इस दौरान दल क्षेत्र में फैले कूड़े करकट को एकत्रित कर उत्तरकाशी लायेंगे। दल गंगोत्री क्षेत्र के आसपास के गांव में स्वास्य कैंप लगाकर लोगों का स्वास्य परीक्षण कर उन्हें नि:शुल्क दवाएं भी वितरित करेगा।

नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के रजिस्ट्रार जीएस बिष्ट ने आईएमएफ नई दिल्ली व ओएनजीसी के 12 सदस्य दल को गंगोत्री क्षेत्र के लिए फ्लैग ऑफ किया। दल के लीडर दिग्म्बर सिंह पंवार ने बताया कि केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन व नमामि गंगे योजना के तहत गंगा की अविरलता व निर्मलता को बनाये रखने के लिए दल गंगोत्री क्षेत्र के मुखवा, धराली, सुक्की, जसपुर, हर्षिल, झाला आदि गांव एवं स्कूलों में स्वच्छता जागरूकता आभियान चलाएगा। इस दौरानं गांवों में चिकित्सा स्वास्य कैंप भी आयोजित किया जायेगा। कैंप में चिकित्सकों की ओर से ग्रामीणों का स्वास्य परीक्षण कर उन्हें दवाइयां उपलब्ध कराई जाएंगी।दल के सदस्य ग्रामीणों को स्वच्छता एवं पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त होने की जानकारी भी देंगे।

उन्होंने कहा कि इसके बाद दल रुद्रगैरा वेली के बेस कैंप तथा गंगोत्री पर्वत श्रृखंला के बेस कैंप, भोजवासा, गोमुख, तपोवन क्षेत्र में भी सफाई अभियान चलाएगा और क्षेत्र में फैले कचरे को अपने साथ उत्तरकाशी लाकर निस्तारण करेगा। दल में डा. सुशील बलोनी, सतल पंवार, बिजेन्द्र नेगी, भाग्यान सिंह, भगवान सिंह, प्रशांत भट्ट, अभिजीत बंसत रणधावे, उत्कर्ष मित्तल आदि शामिल हैं। 

LEAVE A REPLY