वीरभट्टी में पुल धंसने से यातायात का दबाव भीमताल सड़क पर बढ़ने से ट्रैफिक जाम की समस्या बड़ी

0
113

बीते 25 सितंबर की सुबह हल्दूचौड़ प्लांट से करीब 280 गैस सिलेंडर लेकर कपकोट जा रहे इंडेन कंपनी के ट्रक में आग लग गई थी। वीरभट्टी पुल के ऊपर सिलेंडरों में एक के बाद एक हुए धमाकों ने पुल को हिलाकर रख दिया था। इसके बाद से पुल यातायात के लिए बंद है। पुल को हटाकर अब वैली ब्रिज लगाया जाएगा। इसमें करीब 15 दिन का समय लग जाएगा। बताया कि यहां पर 40 से 45 मीटर लंबा वैली ब्रिज लगेगा। फिलहाल आसपास रहने वाले गांव के लोगों के लिए अस्थायी रास्ता बनाया जा रहा है।

नैनीताल (संवाददाता) : ज्योलीकोट-भवाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर वीरभट्टी पुल गुरुवार को गार्डर बदलने के दौरान अचानक पांच फीट नीचे धंस गया। इस कारण अब पुल को हटाकर वैली ब्रिज लगाने की तैयारी की जा रही है। वैली ब्रिज लगने में करीब 15 दिन का समय लग सकता है। इस दौरान पहाड़ जाने-आने वाले वाहनों को भीमताल से होकर ही गुजरना होगा। हालांकि पैदल यात्रियों के लिए अस्थायी रास्ता तैयार किया जा रहा है। पुल के गार्डर  25 सितंबर को गैस सिलेंडर से भरे ट्रक में हुए विस्फोट के कारण क्षतिग्रस्त हो गए थे, जिन्हें बदला जा रहा था। बीते 25 सितंबर की सुबह हल्दूचौड़ प्लांट से करीब 280 गैस सिलेंडर लेकर कपकोट जा रहे इंडेन कंपनी के ट्रक में आग लग गई थी। वीरभट्टी पुल के ऊपर सिलेंडरों में एक के बाद एक हुए धमाकों ने पुल को हिलाकर रख दिया था। इसके बाद से पुल यातायात के लिए बंद है।

कल दोपहर में भवाली की तरफ पुल के ऊपरी हिस्से के लोहे के गार्डर बदलने का काम किया जा रहा था। बोल्ट काटने के बाद जेसीबी मशीन से गार्डर हटाने का प्रयास किया गया तो पुल अचानक नीचे धंसने लगा और एक तरफ से टेढ़ा हो गया। इससे घबराकर पुल पर काम कर रहे मजदूर भागकर सड़क पर खड़े हो गए। सूचना मिलने पर पहुंचे ज्योलीकोट चौकी प्रभारी मनवर सिंह ने सिपाहियों के साथ मौके पर पहुंचकर सुरक्षा को देखते हुए पुल पर पैदल आवाजाही भी बंद कर दी।

सूचना मिलते ही राष्ट्रीय राजमार्ग खंड के मुख्य अभियंता अयाज अहमद, अधीक्षण अभियंता सीएम पांडे, अधिशासी अभियंता महेंद्र कुमार मौके पर पहुंच गए। अधिकारियों ने पुल का निरीक्षण करने के बाद पुल को हटाने का फैसला किया है। राष्ट्रीय राजमार्ग खंड के मुख्य अभियंता अयाज अहमद का कहना है कि सिलेंडरों में विस्फोट के बाद पुल के ऊपर ट्रक जलने से जो अत्यधिक गर्मी पैदा हुई थी, उसने पुल के ऊपरी हिस्से के साथ ही निचले हिस्से को भी क्षतिग्रस्त कर दिया था। इसलिए इस पुल को हटाकर अब वैली ब्रिज लगाया जाएगा। इसमें करीब 15 दिन का समय लग जाएगा। बताया कि यहां पर 40 से 45 मीटर लंबा वैली ब्रिज लगेगा। फिलहाल आसपास रहने वाले गांव के लोगों के लिए अस्थायी रास्ता बनाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY