मां परेशान है इस बच्ची की टेढ़ी गर्दन से

0
109

दिल्ली। एजेंसी। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में रहने वाली 9 साल की बच्ची आफसीन की गर्दन कभी सीधी नहीं होती। उसकी गर्दन दाईं तरफ 180 डिग्री घुमी हुई है। वह चाहकर भी चल नहीं सकती। साथ ही खाने में भी उसे काफी दिक्कत आती है। आफसीन की पूरी देखभाल उसकी मां जैमलीन करती हैं।

कहीं भी आना-जाना हो आफसीन बिना किसी सहारे के एक कदम आगे नहीं बढ़ा सकती। आफसीन का यह दर्द देख मां जैमलीन काफी परेशान रहती हैं। उन्होंने इलाके के कई डॉक्टरों को दिखाया लेकिन सभी ने ऑपरेशन करने को बताया। बचपन में हुआ था एक हादसा-जैमलीन की मानें तो, उनके पास इतने पैसे नहीं है कि वह बेटी का ऑपरेशन करवा सकें। जैमलीन और उनके पति जूरियो मजदूरी करते हैं।

उनके घर की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है। जैमलीन के 6 बच्चे हैं बाकी तो सब ठीक-ठाक हैं लेकिन आफसीन की गर्दन ही टेढ़ी हो गई। वह बताती हैं कि आफसीन जब पैदा हुई तो वो भी सामान्य बच्चों की तरह थी लेकिन जब वह 8 महीने की हुई तो थोड़ी ऊंचाई से गिर गई।

उस वक्त उसकी गर्दन में थोड़ी चोट आ गई लेकिन किसी ने ज्यादा ध्यान नहीं दिया। आफसीन की उम्र जब धीरे-धीरे बढ़ने लगी तो उसे अपनी गर्दन सीधी करने में प्राब्लम होती थी। अब तो उसकी गर्दन 180 डिग्री तक टेढ़ी हो गई। आफसीन की इस स्थिति के चलते गांववाले उससे डरते हैं। वहीं बच्चे उसके पास तक नहीं जाते। आफसीन का कोई दोस्त भी नहीं है, न ही वह स्कूल जाती है। उसके साथ सिर्फ उसके 6 भाई-बहन रहते हैं।

LEAVE A REPLY