स्पेन के इस भव्य महत में रहा करते थे राजा रानी, अब रहती है बिल्लीया

0
75

दिल्ली। एजेंसी। इस महल की शुरूआत में एक खुले आंगन आंगन है, जिसे स्वागत सैलून के रूप में और न्याय स्थल के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था। यह मुख्य महल जिसे मेक्सुआर कहते हैं में प्रवेश से पहले आता है। इसकी दीवारों और छत पर अरबी लिपि में सजावटी पवित्र प्रार्थनायें उकेरी गई हैं। कॉलम के ऊपर मेहराब पर स्टालाकटाइट्स हैं। यहां पर बनी खिड़कियों से हर कोई महल के निचले बाग का हसीन नजारा देख सकता है।

 

मूर्तियों का शानदार संग्रह

इसके अतिरिक्त इस पैलेस में मूर्तियों का एक शानदार दरबार है। जो इस विशाल आंगन और पूल के आसपास मौजूद है। इनकी पृष्ठभूमि में कोमारेस के टॉवर है जिनकी खूबसूरत झलक पूल में दिखती हैं। इसका एक महत्वपूर्ण अंग है पैलेस ऑफ लायंस जो सबसे विशाल और प्रभावशाली है। हाल ही में एक प्रस्ताव आया था कि कुछ मूल मूर्तियों को पैलेस के पास में ही स्थित पांचवे कारलास के संग्रहालय म्यूजिओ द बेलास आर्ट में रखा जाए ताकि उनको नष्ट होने से बचाए रखा जाए क्योंकि खुले आंगन में रखे होने के चलते पिछले कई सालों से जंग लग रहा था।

 

जुड़ी है एक दिलचस्प बात

नासरिद महल में एक और खूबसूरत जगह टॉर द लास डमास से सटे बागान हैं। इस के निकट एक बड़ा सा पूल भी है। इमारत के स्तंभों पर सुंदर मेहराब बने हैं जिनसे शहर का खूबसूरत नजारा दिखता है। इसके साथ ही इससे एक दिलचस्प बात भी जुड़ी हुई है। महल से सटे इन सभी बागानों में ढेरों खूबसूरत बिल्लियां हैं जो लोगों की भीड़ से डरती नहीं हैं।

 

LEAVE A REPLY